Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:42 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


‘सीएसआर फंड ट्रस्ट’ गठित करने का प्रस्ताव विचाराधीन : सुशील

‘सीएसआर फंड ट्रस्ट’ गठित करने का प्रस्ताव विचाराधीन : सुशील

पटना 29 नवम्बर (वार्ता) बिहार के उप मुख्यमंत्री सह वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि कम्पनियों की ओर से सामाजिक दायित्व के निर्वहन पर खर्च की जाने वाली राशि का ज्यादा हिस्सा प्रदेश को हासिल हो इसके लिए राज्य सरकार ‘कॉर्पोरेट-सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) फंड ट्रस्ट’ गठित करने पर विचार कर रही है ।

श्री मोदी ने यहां केन्द्र सरकार के कम्पनी मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित ‘स्टेकहोल्डर्स एंड इंवेस्टरर्स सम्मिट-2019’ को सम्बोधित करते हुए कहा कि बिहार सरकार ‘सीएसआर फंड ट्रस्ट’ गठित करने पर विचार कर रही है ताकि कम्पनी एक्ट के तहत बड़ी कम्पनियों द्वारा सामाजिक दायित्व के निर्वहन पर खर्च की जाने वाली दो फीसदी राशि का ज्यादा हिस्सा राज्य के लिए हासिल किया जा सके। उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में खर्च हुए सीएसआर फंड के 8636 करोड़ में से बिहार को मात्र 271 करोड़ रुपये ही मिल पाया है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि नोटबंदी के बाद जहां डिजिटल ट्रांजेक्शन में तीन गुना की वृद्धि हुई है वहीं पूरे देश में तीन साल में नगदी प्रवाह में तीन लाख चार हजार करोड़ रुपये की कमी आई है। नोटबंदी के बाद बिहार में 19 हजार ऐसे खाते पाए गए जिनमें दो लाख से अधिक तथा 1900 खाते में एक करोड़ से अधिक राशि जमा की गई। आयकर विभाग ऐसे खातों की जांच कर रही है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद पूरे देश में तीन लाख 38 हजार तथा बिहार में 5913 फर्जी और निष्क्रिय कम्पनियों के निबंधन रद्द किए गए हैं। इनमें से बड़ी संख्या में ऐसी कम्पनियां थीं जो कालेधन को सफेद करने का गोरखधंधा और घोटाले को अंजाम दे रही थी।

श्री मोदी ने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के पूर्व बिहार में 159721 डीलर निबंधित थे लेकिन जीएसटी लागू होने पर निबंधन प्रक्रिया के सरलीकरण के बाद आश्चर्यजनक ढंग से ढाई वर्षों में हुए दो लाख 72 हजार नए निबंधन से संदेह होता है। उन्होंने कहा कि 90626 ऐसे करदाता पाए गए हैं जिन्होंने छह महीने से अधिक तक रिटर्न दाखिल नहीं किया। वहीं, 7368 फर्जी कारोबारियों के निबंधन को रद्द किया गया है। इसी तरह 319 कारोबारियों के परिसर के भौतिक सत्यापन में अब तक 18 फर्जी पाए गए हैं।

शिवा सूरज

वार्ता

image