Friday, Apr 19 2024 | Time 19:44 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पोषाहार सामग्री वितरण के लिए पोस मशीन लगाना प्रस्तावित

पोषाहार सामग्री वितरण के लिए पोस मशीन लगाना प्रस्तावित

जयपुर, 24 जुलाई (वार्ता) राजस्थान की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री ममता भूपेश ने आज विधानसभा में आश्वस्त किया कि पोषाहार सामग्री वितरण करने के लिए बजट की उपलब्धता के आधार पर प्रदेश के सभी परियोजना क्षेत्रों में पोस मशीन लगाया जाना प्रस्तावित है।

श्रीमती भूपेश प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रही थी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शून्य से छह वर्ष के बच्चों, धात्री, माताओं, किशोरियों एवं गर्भवती महिलाओं को पोषाहार वितरण व्यवस्था को लेकर मुख्यमंत्री भी चिन्तित है और इसी को ध्यान में रखते हुए एक पायलेट प्रोजेक्ट के तहत 400 परियोजना क्षेत्रों में पोषाहार वितरण के लिए पोस मशीन लगाने की बजट में घोषणा की है।

उन्होंने कहा कि इससे पोषाहार वितरण में अनियमितताओं पर रोक लगने के साथ समय पर पोषाहार सामग्री वितरित होगी। उन्होंने यह भी बताया कि चिकित्सा विभाग से प्राप्त सेनेटरी नेपकीन का विभाग की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा सहयोगिनी एवं सहायिकाओं द्वारा गांव-गांव जाकर महिलाओं को वितरण किया जाता है।

इससे पहले विधायक अमृत लाल मीना के मूल प्रश्न के जवाब में श्रीमती भूपेश ने बताया कि समेकित बाल विकास सेवा योजनान्तर्गत आंगनबाडी केन्द्रों के माध्यम से 6 माह से 6 वर्ष तक के बच्चों, गर्भवती एवं धात्री माताओं तथा 11 से 14 वर्ष की स्कूल नहीं जाने वाली बालिकाओं को स्थानीय स्तर पर महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा उत्पादित पौष्टिक पूरक पोषाहार दिया जाता है।

उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्रों को सरकार का प्री-प्राइमरी स्कूल के रूप में विकसित करने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

image