Friday, Apr 19 2024 | Time 21:07 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


डेयरी समाज की समृद्धि, किसान परिवारों की आर्थिक गतिविधियों में देती है महत्वपूर्ण योगदान: सिन्हा

डेयरी समाज की समृद्धि, किसान परिवारों की आर्थिक गतिविधियों में देती है महत्वपूर्ण योगदान: सिन्हा

श्रीनगर, 01 जून (वार्ता) केन्द्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को विश्व दुग्ध दिवस और पशुपालन एवं डेयरी क्षेत्र के लिए समर मीट में कहा कि डेयरी समाज की समृद्धि और किसान परिवारों की आर्थिक गतिविधियों में महत्वपूर्ण योगदान देती है। डेयरी क्षेत्र की उत्पादकता और विकास में निरंतर वृद्धि को केन्द्रशासित सरकार सबसे अधिक महत्व देती है।

केन्द्रशासित प्रदेश में दो दिवसीय समर मीट के दौरान विचारों के आदान-प्रदान से पशुधन क्षेत्र की तकनीकी क्षमताओं के उन्नयन के लिए नयी व्यवहार्य रणनीतियों की पहचान करने में मदद मिलेगी, डेयरी क्षेत्र की उत्पादकता, प्रसंस्करण और मूल्यवर्धन के लिए महत्वपूर्ण हस्तक्षेप है।

श्री सिन्हा ने कहा डेयरी क्षेत्र कृषि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और इस तरह के विचार-विमर्श अनुसंधान और विस्तार प्रयासों और पशुधन प्रबंधन और उत्पादकता वृद्धि के लिए आवश्यक संशोधनों को सक्रिय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि एचएडीपी के तहत, केन्द्रशासित सरकार एकीकृत डेयरी विकास योजना शुरू कर रही है जो न केवल किसानों को सामाजिक सुरक्षा जाल प्रदान करेगी बल्कि लोगों को रोजगार और उद्यमिता के अवसर भी प्रदान करेगी।

उन्होंने कहा कि केन्द्रशासित सरकार की एक महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता किसानों और युवा उद्यमियों के लिए नए रास्ते बनाना

है। हमारा उद्देश्य जम्मू-कश्मीर के पशुपालन, कृषि और संबद्ध क्षेत्र के इतिहास में एक नया अध्याय लिखना है।

केन्द्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने जम्मू-कश्मीर केन्द्र शासित प्रदेश के पशुपालन और डेयरी विभाग और कृषि उत्पादन विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव कुमार बालियान, केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन, विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मंत्री, उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर, केंद्रीय सचिव अलका उपाध्याय, और

जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव डॉ अरुण कुमार मेहता भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

श्री रूपाला ने इस अवसर पर विश्व दुग्ध दिवस पर किसानों और सभी हितधारकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस ऐतिहासिक आयोजन में डेयरी और भेड़ किसानों की उत्साहपूर्ण भागीदारी माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों और दूरदर्शी नेतृत्व में जम्मू कश्मीर के लोगों के स्नेह और विश्वास को दर्शाती है।

केंद्रीय मंत्री ने टीकाकरण सेवाओं, मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयां, और सरकार के अन्य प्रयास और डेयरी क्षेत्र के विकास में सहकारी समितियों की भूमिका। उन्होंने डेयरी, कृषि और संबद्ध क्षेत्र में अभूतपूर्व वृद्धि हासिल करने के लिए उपराज्यपाल के नेतृत्व वाले केन्द्रशासित प्रदेश प्रशासन की भी सराहना की।

श्री सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर में कृषि और संबद्ध क्षेत्र के विकास के लिए निरंतर समर्थन के लिए श्री मोदी और श्री रूपाला का आभार व्यक्त किया और केन्द्रशासित प्रदेश को भी इसमें शामिल करने के लिए आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में विश्व दुग्ध दिवस का उत्सव डेयरी उद्योग की विकास यात्रा में डेयरी किसानों, उद्यमियों और सभी हितधारकों के महत्वपूर्ण योगदान को स्वीकार करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। उन्होंने कहा कि दो दिवसीय समर मीट के दौरान विचारों के आदान-प्रदान से पशुधन क्षेत्र की तकनीकी क्षमताओं के उन्नयन के लिए नयी व्यवहार्य रणनीतियों की पहचान करने, डेयरी क्षेत्र की उत्पादकता, प्रसंस्करण और मूल्यवर्धन के लिए महत्वपूर्ण हस्तक्षेप करने में मदद मिलेगी।

सभा को संबोधित करते हुए, उपराज्यपाल ने नए अवसर पैदा करने और सभी हितधारकों के लिए पशुपालन और डेयरी क्षेत्र को अधिक आकर्षक बनाने के लिए यूटी सरकार के प्रयासों को साझा किया।

उपराज्यपाल ने कहा, “ डेयरी समाज की समृद्धि और किसान परिवारों की आर्थिक गतिविधियों में महत्वपूर्ण योगदान देती है। यूटी सरकार डेयरी क्षेत्र की उत्पादकता और विकास में निरंतर वृद्धि को सर्वोच्च महत्व देती है। श्री सिन्हा ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति देने और क्षेत्र से जुड़ी एक बड़ी आबादी को आजीविका प्रदान करने में डेयरी क्षेत्र के योगदान पर प्रकाश डाला। ”

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर पशुधन और डेयरी क्षेत्र को बदलने और किसानों के पारिश्रमिक में सुधार के लिए अन्य देशों और राज्यों के साथ अपने संबंधों को मजबूत कर रहा है। उन्होंने कहा, “ हम पशुपालन, कृषि और संबद्ध क्षेत्र की विशाल अप्रयुक्त क्षमता को अनलॉक करने के लिए सुधारात्मक उपाय कर रहे हैं।”

उप्रेती.श्रवण

वार्ता

More News
लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव को लेकर कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कश्मीर में जमीन नहीं बची है इसलिए वह पीछे से हालात की कमान संभाल रही है।

see more..
कश्मीर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी का निर्णय था: आजाद

कश्मीर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी का निर्णय था: आजाद

19 Apr 2024 | 8:25 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने शुक्रवार को कहा कि वह किसी से आज्ञा नहीं लेते हैं और कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला उनकी पार्टी का फैसला था।

see more..
image