Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:42 Hrs(IST)
image
राज्य


कर्तव्यपालन कर रहे पुलिस कर्मियों को दें सहयोगः जाडेजा

कर्तव्यपालन कर रहे पुलिस कर्मियों को दें सहयोगः जाडेजा

गांधीनगर 03 अप्रैल (वार्ता) गुजरात के गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ की इस स्थिति में कर्तव्यपालन कर रहे पुलिस कर्मियों को जागरूक नागरिक के तौर पर हम सभी को उनका सहयोग करना चाहिए।

श्री जाडेजा ने कहा कि एक-एक पुलिस जवान तथा अन्य बलों के जवान अपने घर-परिवार की चिंता किए बगैर लॉकडाउन का सख्त अमल सुनिश्चित कर लोगों के स्वास्थ्य और जान की फिक्र कर रहा है और एसी कठीन स्थिति में हमें उन्हें सहयोग देना चाहिये।

श्री जाडेजा ने कहा कि वर्तमान परिस्थिति में लॉकडाउन को मुस्तैदी से लागू करने के लिए राज्य सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग यानी सामाजिक दूरी बनाए रखने को प्राथमिकता दी है। कोरोना की महामारी में सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए आज टेक्नोलॉजी का अधिकतम उपयोग अनिवार्य बन गया है, तब अहमदाबाद शहर में लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करते हुए कोरोना को हराने के लिए शहर पुलिस सर्विलांस का सहारा ले रही है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लॉकडाउन के कड़ाई से अनुपालन के लिए टेक्नोलॉजी के उपयोग का आग्रह किया है। अहमदाबाद शहर पुलिस ने डिजिटल पेट्रोलिंग-सर्विलांस को परिणामोन्मुखी बनाया है और यह पहल अत्यंत कारगर साबित होगी। अहमदाबाद शहर पुलिस आयुक्त कार्यालय में स्थित कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में पूरे शहर में लगे 1,100 से अधिक कैमरों के जरिए शहर का हाल जानकर उसके आधार पर इकट्ठा होने वाली भीड़ को नियंत्रित किया जाता है।

उन्होंने बताया कि केंद्रीयकृत ड्रोन और कमांड सेंटर द्वारा कार्यरत चार ड्रोन की मदद से पूरे शहर की जानकारी हासिल की जाती है और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की सहायता से विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मानकों के अनुसार दो लोगों के बीच डेढ़ मीटर के अंतर को सेंटर में बैठे-बैठे ही सुनिश्चित किया जाता है। शहर पुलिस द्वारा डिजिटल पेट्रोलिंग की व्यवस्था लागू की गई है। कंट्रोल रूम में अधिकतम ट्रैफिक वाले क्षेत्र लाल रंग, मध्यम ट्रैफिक वाले क्षेत्र नारंगी रंग और न्यूनतम या अत्यंत कम ट्रैफिक वाले क्षेत्रों को हरे रंग से पहचाना जाता है। इस आधार पर ही संबंधित क्षेत्र के पुलिस थाने को सीधा निर्देश देकर लोगों को इकट्ठा होने से रोका जाएगा।

गृह राज्य मंत्री ने डिजिटल पेट्रोलिंग और उससे होने वाले फायदे के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि शहर में सीसीटीवी कैमरों और जहां कैमरे नहीं हैं वहां गूगल के माध्यम से सर्विलांस किया जा रहा है। इस तरह पुलिस ने टेक्नोलॉजी के जरिए यह नई पहल शुरू की है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी पुलिस तंत्र को टेक्नोलॉजी से लैस करने के कदम उठाए हैं। राज्य में ‘विश्वास’ प्रोजेक्ट के तहत स्थापित किए गए नेटवर्क का भी इस अवसर पर उपयोग किया जाएगा।

अहमदाबाद पुलिस आयुक्त आशीष भाटिया ने कहा कि जिओ टैगिंग और एरियल सर्विलांस का उपयोग कर भीड़ इकट्ठा होने से रोकने को यह व्यवस्था कार्यान्वित की गई है। अहमदाबाद शहर पुलिस लॉकडाउन के अमल के लिए ड्रोन की मदद ले रही है। हर रोज लगभग आठ ड्रोन के जरिए सोशल डिस्टेंसिंग के कार्य को अंजाम दिया जा रहा है। इस दौरान अधिसूचना के उल्लंघन के लगभग 7-8 मामले प्रतिदिन दर्ज किए जा रहे हैं। उन्होंने शहरीजनों से लॉकडाउन के अमल में सहयोग की अपील की है।

अनिल,जतिन

वार्ता

image