Thursday, Jun 13 2024 | Time 12:28 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


दो किलोमीटर या उससे अधिक की दूरी वाले मतदाताओं के लिए उपलब्ध करायें परिवहन सुविधा: के. रवि कुमार

दो किलोमीटर या उससे अधिक की दूरी वाले मतदाताओं के लिए उपलब्ध करायें परिवहन सुविधा: के. रवि कुमार

रांची, 23 मई (वार्ता) झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने कहा कि मतदान केन्द्र क्षेत्र अंतर्गत दो किलोमीटर या उससे अधिक की दूरी पर निवास करने वाले मतदाताओं के लिए परिवहन की सुविधा बहाल करायें।

श्री कुमार ने आज जामताड़ा जिले के विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लेने दौरान कहा कि इसके लिए दुरस्थ स्थानों को चिन्हित कर मतदाताओं को मतदान केन्द्रों तक लाने एवं वापस छोड़ने के लिए वाहनों की टैगिंग सुनिश्चित करें। मतदान केंद्र पर उपलब्ध परिवहन सुविधा के लिए संबंधित क्षेत्र के मतदाताओं को भी जागरूक करें।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जामताड़ा जिले के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर बीएलओ द्वारा संधारित अपसेंट, सिफ्ट, डेथ (एएसडी), वोलेंटियर, मतदान केन्द्र जागरूकता समूह की सूची का अवलोकन किया। साथ ही एएसडी सूची का मिलान कराते हुए ग्रामीणों के समक्ष इसका सत्यापन भी कराया। उन्होंने मतदान दिवस के दिन मतदाताओं के सहयोग के लिए वोलेंटियर की सेवा लेने संबंधी जानकारी ली और बीएलओ से वोलेंटियर की आयु के संबंध में पूछताछ किया। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन वोलेंटियर की सेवा से मतदान करने आने वाले मतदाताओं को मदद मिलेगी। उन्होंने मतदाताओं के बीच बीएलओ द्वारा बांटे जा रहे वोटर इन्फॉर्मेशन स्लिप के वितरण कार्य में गति लाकर वितरण सुनिश्चित कराने का भी निदेश दिया। उन्होंने मतदान कक्ष की संरचना, बिजली एवं पंखा की व्यवस्था को देखा। साथ ही मतदान केन्द्र परिसर के शौचालय को स्वच्छ रखने एवं रनिंग वाटर की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निदेश दिया। उन्होंने सभी मतदाताओं से मतदान करने की भी अपील की।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने पिछले चुनाव में कम वोटिंग वाले मतदान केन्द्र जामताड़ा के कुण्डहित प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय, सटकी का निरीक्षण किया। यहां की एक स्थानीय निवासी 74 वर्षीय वरीष्ठ महिला मतदाता आलोका गोराई सहित सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील की। आलोका गोराई मतदान के लिए पूरा उत्साहित थीं। उन्होंने बताया कि उनके लोकसभा क्षेत्र में एक जून को मतदान होना है।

उन्होंने सामुदायिक पुस्तकालय कपासडंगला, उत्क्रमित मध्य विद्यालय केन्दुआ एवं उत्क्रमित मध्य विद्यालय बादलपुर स्थित मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के निरीक्षण में जामताड़ा के उपायुक्त कुमुद सहाय, पुलिस अधीक्षक अनिमेश नेथानी, अपर समाहर्ता-सह-उप निर्वाचन पदाधिकारी पूनम कच्छप सहित संबंधित प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं निर्वाचन कार्य से जुड़े पदाधिकारी उपस्थित रहे।

विनय

वार्ता

image