Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रदेश के ग्रामों में हर घर नल से जल पहुँचाना बहुत बड़ी उपलब्धि: शिवराज

प्रदेश के ग्रामों में हर घर नल से जल पहुँचाना बहुत बड़ी उपलब्धि: शिवराज

भोपाल, 13 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के गाँवों में हर घर नल से जल पहुँचाना बहुत बड़ी उपलब्धि है। यह योजना प्रदेश में जल क्रांति लाने का माध्यम है। इस जल क्रांति से लोग प्रसन्न हैं। हर घर नल से जल पहुँचाने के लिए खण्डवा, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, राजगढ़ और कटनी जिले की 6 पूर्ण परियोजनाओं का लोकार्पण उत्सवी माहौल में बेहतर तरीके से किया जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज निवास कार्यालय में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्य मंत्री बृजेंद्र सिंह यादव, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी संजय कुमार शुक्ला मौजूद थे।

श्री चौहान ने कहा कि परियोजनाओं के लोकार्पण कार्यक्रमों की तैयारियाँ समय पर पूर्ण कर ली जाएँ। कार्यक्रम में हर गाँव से लोग कलश लेकर आएँ। पूर्ण हो चुकी खण्डवा जिले की रोशनी-1, शहडोल जिले की गोहपारू, अनुपपुर जिले की किरगी, उमरिया जिले की मानपुर, उमरिया एवं कटनी जिले के करनपुरा-1 और राजगढ़ जिले की गोरखपुरा परियोजनाओं से 400 गाँव के लोग लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विभिन्न परियोजनाओं के संबंध में लोगों में जागरूकता लाने के लिए प्रचार-प्रसार के सभी माध्यमों का उपयोग किया जाएँ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीणों की संतुष्टि का फीड बैक लें। उन्होंने एकल और समूह योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एकल योजनाओं का लोकार्पण क्षेत्रीय विधायक करेंगे। निर्माणाधीन परियोजनाओं की गुणवत्ता अच्छी हो।

भूमि-पूजन के लिए प्रस्तावित परियोजनाओं और ग्रामीण पेयजल कॉल सेंटर बनाने पर भी चर्चा हुई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जल जीवन मिशन -2024 की कार्य-योजना को समय-सीमा में कार्य पूरा कर लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए।

नाग

वार्ता

image