Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:08 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मनरेगा में दिव्यांगों एवं बुजुर्गो को रोजगार का होगा प्रावधान-पायलट

मनरेगा में दिव्यांगों एवं बुजुर्गो को रोजगार का होगा प्रावधान-पायलट

जयपुर 25 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार योजना (मनरेगा) के क्रियान्वयन में राजस्थान देश में दूसरे स्थान पर है तथा इसमें दिव्यांगों एवं बुजुर्गो को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए अलग से प्रावधान बनाया जायेगा।

श्री पायलट ने आज यहां इंदिरा गांधी पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास संस्थान में विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ महात्मा गांधी नरेगा संवाद कार्यक्रम में सभी जिलों से आये प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मनरेगा को प्रदेश में ही नहीं देश में उच्च पायदान पर पहुंचाना है इसके अन्तर्गत जल संरक्षण और प्रबंधन, जल संचय, भू-जल पुनर्भरण आदि कार्य शामिल किये गये हैं।

उन्होंने कहा कि इस प्रकार के संवाद लोकतंत्र में मूलभूत भावनाओं का प्रतीक है, सभी के साथ संवाद होना चाहिए। संवाद स्थापना की शुरूआत पूर्व प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू ने की थी। उन्होंने कहा कि मनरेगा के क्रियान्वयन में जो भी कमी हो उसे ढूंढ़कर स्वीकार करना तथा उनमें सुधारकर नये आयाम स्थापित करने चाहिए। उन्होंने कहा कि रोजगार उपलब्ध कराने एवं कार्यो को पूरा करने के लिए सकारात्मक सोच, संकल्प शक्ति एवं होंसले बुलंद होने चाहिए।

उन्होंने कहा कि सामाजिक अंकेक्षण (सोशल आडिट) के लिए स्वतंत्रा सोसायटी का गठन किया जायेगा जिसके माध्यम से पारदर्शिता से सोशल आडिट करवायी जायेगी।

कार्यक्रम में मनरेगा आयुक्त पी.सी. किशन ने कहा कि प्रदेश में महानरेगा के तहत जल संरक्षण एवं प्रबंधन, एनिकट, चारागाह विकास एवं विभिन्न कार्यों को पूरा किया है।

More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image