Friday, Apr 19 2024 | Time 06:30 Hrs(IST)
image
भारत


कश्मीर का पुलवामा पूरे देश को पढ़ाने में भूमिका निभा रहा है : मोदी

कश्मीर का पुलवामा पूरे देश को पढ़ाने में भूमिका निभा रहा है : मोदी

नयी दिल्ली 25 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि पुलवामा पूरे देश को पढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

प्रधानमंत्री ने रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा कि देश-भर में बच्चे अपना होम वर्क करते हैं, तो कहीं-न-कहीं इसके पीछे पुलवामा के लोगों की कड़ी मेहनत भी है। उन्होंने कहा, “ कश्मीर घाटी, पूरे देश की, करीब 90 फ़ीसदी लकड़ी की पट्टी की मांग को पूरा करती है, और उसमें बहुत बड़ी हिस्सेदारी पुलवामा की है। एक समय में, हम लोग विदेशों से पेंसिल के लिए लकड़ी मंगवाते थे, लेकिन अब हमारा पुलवामा, इस क्षेत्र से, देश को आत्मनिर्भर बना रहा है।”

श्री मोदी ने कहा कि वास्तव में पुलवामा के ये पेंसिल स्लेट राज्यों के बीच की दूरी को कम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “घाटी की चिनार की लकड़ी में नमी की अच्छी मात्रा और मुलायमपन है, जो पेंसिल के निर्माण के लिए उसे सबसे उपयुक्त बनाती है।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “पुलवामा में, उक्खू को, ‘पेंसिल गाँव’ के नाम से जाना जाता है। यहाँ, पेंसिल निर्माण की कई इकाईयां हैं, जो रोजगार उपलब्ध करा रही हैं, और इनमें काफ़ी संख्या में महिलाएं काम करती हैं। उन्होंने कहा, “पुलवामा की अपनी यह पहचान तब स्थापित हुई है, जब, यहाँ के लोगों ने कुछ नया करने की ठानी, और ख़ुद को उसके प्रति समर्पित कर दिया।”

श्री मोदी ने लकड़ी काटने वाले मज़दूर मंज़ूर अहमद अलाई का ज़िक्र करते हुए कहा, “मंजूर भाई कुछ नया करना चाहते थे ताकि उनकी आने वाली पीढ़ियाँ ग़रीबी में ना जिए। उन्होंने, अपनी पुस्तैनी जमीन बेच दी और सेब रखने वाले लकड़ी के बक्से बनाने की यूनिट शुरू की। मंजूर जी को पता चला कि पेंसिल निर्माण में चिनार की लकड़ी का उपयोग शुरू किया गया है। ये जानकारी मिलने के बाद, मंजूर भाई ने अपनी उद्यमिता का परिचय देते हुए कुछ प्रसिद्ध पेंसिल निर्माण इकाइयों को चिनार की लकड़ी की आपूर्ति शुरू कर दी। मंजूर जी को ये बहुत फायदेमंद लगा और उनकी आमदनी भी अच्छी ख़ासी बढ़ने लगी। समय के साथ उन्होंने पेंसिल स्लेट की निर्माण की मशीने ले ली और उसके बाद उन्होंने देश की बड़ी-बड़ी कंपनियों को पेंसिल स्लेट की आपूर्ति शुरू कर दी। आज उनका व्यवसाय करोड़ों में है और वे लगभग दो-सौ लोगों को आजीविका भी दे रहे हैं।”

प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ के जरिये युवा मन को शिक्षित करने के लिए मंजूर जी समेत, पुलवामा के मेहनतकश भाई-बहनों और उनके परिवार वालों के बहुमूल्य योगदान की प्रशंसा की।

प्रणव, रवि

वार्ता

More News
केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

18 Apr 2024 | 9:30 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि भाजपा दिल्ली चुनावों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हरा नहीं पाती है इसलिए उन्हें जेल में बंद करके उनकी जान लेने का षड्यंत्र रचा जा रहा है।

see more..
खड़गे-राहुल का बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर हमला

खड़गे-राहुल का बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर हमला

18 Apr 2024 | 9:11 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे तथा पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर करारा हमला किया और कहा कि भारतीय जनता पार्टी सरकार हालात नहीं बदल सकती इसलिए देश की जनता को परिवर्तन के लिए कांग्रेस को वोट देना चाहिए।

see more..
चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की अधिकारियों के साथ की समीक्षा

चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की अधिकारियों के साथ की समीक्षा

18 Apr 2024 | 8:52 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) निर्वाचन आयोग ने लोक सभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए गुरुवार को केन्द्रीय पर्यवेक्षकों और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की ।

see more..
ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी

ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी

18 Apr 2024 | 8:47 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) राजधानी के एक निजी अस्पताल में एडवांस स्टेज ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं का रोबोटिक की मदद से सफल उपचार करने में चिकित्सक कामयाब रहे हैं।

see more..
ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

18 Apr 2024 | 8:30 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड में बरियातू जमीन सौदे से संबंधित एक धन शोधन के मामले की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसी (ईडी) ने छापे मार कर चार आरोपित व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। जमीन अधिग्रहण में कालीकमाई खपाने के आरोप में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कुछ एक अधिकारी जुड़े हैं।

see more..
image