Monday, Sep 20 2021 | Time 02:18 Hrs(IST)
image
भारत


कश्मीर का पुलवामा पूरे देश को पढ़ाने में भूमिका निभा रहा है : मोदी

कश्मीर का पुलवामा पूरे देश को पढ़ाने में भूमिका निभा रहा है : मोदी

नयी दिल्ली 25 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि पुलवामा पूरे देश को पढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

प्रधानमंत्री ने रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा कि देश-भर में बच्चे अपना होम वर्क करते हैं, तो कहीं-न-कहीं इसके पीछे पुलवामा के लोगों की कड़ी मेहनत भी है। उन्होंने कहा, “ कश्मीर घाटी, पूरे देश की, करीब 90 फ़ीसदी लकड़ी की पट्टी की मांग को पूरा करती है, और उसमें बहुत बड़ी हिस्सेदारी पुलवामा की है। एक समय में, हम लोग विदेशों से पेंसिल के लिए लकड़ी मंगवाते थे, लेकिन अब हमारा पुलवामा, इस क्षेत्र से, देश को आत्मनिर्भर बना रहा है।”

श्री मोदी ने कहा कि वास्तव में पुलवामा के ये पेंसिल स्लेट राज्यों के बीच की दूरी को कम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “घाटी की चिनार की लकड़ी में नमी की अच्छी मात्रा और मुलायमपन है, जो पेंसिल के निर्माण के लिए उसे सबसे उपयुक्त बनाती है।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “पुलवामा में, उक्खू को, ‘पेंसिल गाँव’ के नाम से जाना जाता है। यहाँ, पेंसिल निर्माण की कई इकाईयां हैं, जो रोजगार उपलब्ध करा रही हैं, और इनमें काफ़ी संख्या में महिलाएं काम करती हैं। उन्होंने कहा, “पुलवामा की अपनी यह पहचान तब स्थापित हुई है, जब, यहाँ के लोगों ने कुछ नया करने की ठानी, और ख़ुद को उसके प्रति समर्पित कर दिया।”

श्री मोदी ने लकड़ी काटने वाले मज़दूर मंज़ूर अहमद अलाई का ज़िक्र करते हुए कहा, “मंजूर भाई कुछ नया करना चाहते थे ताकि उनकी आने वाली पीढ़ियाँ ग़रीबी में ना जिए। उन्होंने, अपनी पुस्तैनी जमीन बेच दी और सेब रखने वाले लकड़ी के बक्से बनाने की यूनिट शुरू की। मंजूर जी को पता चला कि पेंसिल निर्माण में चिनार की लकड़ी का उपयोग शुरू किया गया है। ये जानकारी मिलने के बाद, मंजूर भाई ने अपनी उद्यमिता का परिचय देते हुए कुछ प्रसिद्ध पेंसिल निर्माण इकाइयों को चिनार की लकड़ी की आपूर्ति शुरू कर दी। मंजूर जी को ये बहुत फायदेमंद लगा और उनकी आमदनी भी अच्छी ख़ासी बढ़ने लगी। समय के साथ उन्होंने पेंसिल स्लेट की निर्माण की मशीने ले ली और उसके बाद उन्होंने देश की बड़ी-बड़ी कंपनियों को पेंसिल स्लेट की आपूर्ति शुरू कर दी। आज उनका व्यवसाय करोड़ों में है और वे लगभग दो-सौ लोगों को आजीविका भी दे रहे हैं।”

प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ के जरिये युवा मन को शिक्षित करने के लिए मंजूर जी समेत, पुलवामा के मेहनतकश भाई-बहनों और उनके परिवार वालों के बहुमूल्य योगदान की प्रशंसा की।

प्रणव, रवि

वार्ता

More News
स्पेशल सेल ने त्रिलोचन सिंह की हत्या के मुख्य आरोपी को जम्मू से किया गिरफ्तार

स्पेशल सेल ने त्रिलोचन सिंह की हत्या के मुख्य आरोपी को जम्मू से किया गिरफ्तार

19 Sep 2021 | 10:30 PM

नयी दिल्ली 19 सितम्बर (वार्ता) दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने जम्मू-कश्मीर विधान परिषद के पूर्व सदस्य एवं नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता त्रिलोचन सिंह वजीर की हत्या के मुख्य आरोपी हरमीत सिंह (61) को रविवार को गिरफ्तार कर लिया।

see more..
उभरते गायकों को 'स्टार' बनाने के सपने दिखा 50 लाख की ठगी का अभियुक्त गिरफ्तार

उभरते गायकों को 'स्टार' बनाने के सपने दिखा 50 लाख की ठगी का अभियुक्त गिरफ्तार

19 Sep 2021 | 10:28 PM

नयी दिल्ली, 19 सितंबर (वार्ता) दिल्ली पुलिस ने उभरते गायकों को रातों-रात 'स्टार' बनाने के सपने दिखा कर उनसे ऑनलाइन 50 लाख रुपये से अधिक रकम की ऑनलाइन ठगी के एक आरोपी को गिरफ्तार किया है।

see more..
राहुल ने दी चरणजीत चन्नी को मुख्यमंत्री बनने पर बधाई

राहुल ने दी चरणजीत चन्नी को मुख्यमंत्री बनने पर बधाई

19 Sep 2021 | 9:11 PM

नयी दिल्ली 19 सितंबर (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने वरिष्ठ नेता चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब का मुख्यमंत्री बनने पर बधाई दी है।

see more..
image