Monday, Nov 30 2020 | Time 23:08 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सारण में तीन बाइक की टक्कर में दो की मौत, चार घायल
  • आयुर्वेद स्नातकों को सर्जरी करने की दी गई अनुमति वापस ले सरकार : सहजानंद
  • सेना के पूर्व प्रवक्ता कर्नल एन एन जोशी नहीं रहे
  • राजस्थान में कोरोना के 2677 नये मामले, 20 लोगों की मौत
  • अफगानिस्तान में सुरक्षाबलों के साथ झड़प में 28 तालिबानी आतंकवादी ढेर
  • पारंपरिक चिकित्सा एवं औषधि को लेकर भारत की पहल को दी एससीओ ने मान्यता
  • दिल्ली सरकार को राशन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश
  • चौथे दिन भी दिल्ली सीमा पर डटे किसानों का प्रदर्शन
  • देश में कोरोना संक्रमण मामले साढ़े 94 लाख के पार
  • हाईलैंडर्स का लगातार दूसरा ड्रा, गोवा को अब भी जीत की तलाश
  • हाईलैंडर्स का लगातार दूसरा ड्रा, गोवा को अब भी जीत की तलाश
  • केंद्रीय गृह मंत्री ने अहमदाबाद में दो फ़्लाईओवर का किया ई-लोकार्पण
  • टीम इंडिया को खराब गेंदबाजी का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है: आकाश
  • टीम इंडिया को खराब गेंदबाजी का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है: आकाश
भारत


कश्मीर का पुलवामा पूरे देश को पढ़ाने में भूमिका निभा रहा है : मोदी

कश्मीर का पुलवामा पूरे देश को पढ़ाने में भूमिका निभा रहा है : मोदी

नयी दिल्ली 25 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि पुलवामा पूरे देश को पढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

प्रधानमंत्री ने रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा कि देश-भर में बच्चे अपना होम वर्क करते हैं, तो कहीं-न-कहीं इसके पीछे पुलवामा के लोगों की कड़ी मेहनत भी है। उन्होंने कहा, “ कश्मीर घाटी, पूरे देश की, करीब 90 फ़ीसदी लकड़ी की पट्टी की मांग को पूरा करती है, और उसमें बहुत बड़ी हिस्सेदारी पुलवामा की है। एक समय में, हम लोग विदेशों से पेंसिल के लिए लकड़ी मंगवाते थे, लेकिन अब हमारा पुलवामा, इस क्षेत्र से, देश को आत्मनिर्भर बना रहा है।”

श्री मोदी ने कहा कि वास्तव में पुलवामा के ये पेंसिल स्लेट राज्यों के बीच की दूरी को कम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “घाटी की चिनार की लकड़ी में नमी की अच्छी मात्रा और मुलायमपन है, जो पेंसिल के निर्माण के लिए उसे सबसे उपयुक्त बनाती है।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “पुलवामा में, उक्खू को, ‘पेंसिल गाँव’ के नाम से जाना जाता है। यहाँ, पेंसिल निर्माण की कई इकाईयां हैं, जो रोजगार उपलब्ध करा रही हैं, और इनमें काफ़ी संख्या में महिलाएं काम करती हैं। उन्होंने कहा, “पुलवामा की अपनी यह पहचान तब स्थापित हुई है, जब, यहाँ के लोगों ने कुछ नया करने की ठानी, और ख़ुद को उसके प्रति समर्पित कर दिया।”

श्री मोदी ने लकड़ी काटने वाले मज़दूर मंज़ूर अहमद अलाई का ज़िक्र करते हुए कहा, “मंजूर भाई कुछ नया करना चाहते थे ताकि उनकी आने वाली पीढ़ियाँ ग़रीबी में ना जिए। उन्होंने, अपनी पुस्तैनी जमीन बेच दी और सेब रखने वाले लकड़ी के बक्से बनाने की यूनिट शुरू की। मंजूर जी को पता चला कि पेंसिल निर्माण में चिनार की लकड़ी का उपयोग शुरू किया गया है। ये जानकारी मिलने के बाद, मंजूर भाई ने अपनी उद्यमिता का परिचय देते हुए कुछ प्रसिद्ध पेंसिल निर्माण इकाइयों को चिनार की लकड़ी की आपूर्ति शुरू कर दी। मंजूर जी को ये बहुत फायदेमंद लगा और उनकी आमदनी भी अच्छी ख़ासी बढ़ने लगी। समय के साथ उन्होंने पेंसिल स्लेट की निर्माण की मशीने ले ली और उसके बाद उन्होंने देश की बड़ी-बड़ी कंपनियों को पेंसिल स्लेट की आपूर्ति शुरू कर दी। आज उनका व्यवसाय करोड़ों में है और वे लगभग दो-सौ लोगों को आजीविका भी दे रहे हैं।”

प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ के जरिये युवा मन को शिक्षित करने के लिए मंजूर जी समेत, पुलवामा के मेहनतकश भाई-बहनों और उनके परिवार वालों के बहुमूल्य योगदान की प्रशंसा की।

प्रणव, रवि

वार्ता

More News
चौथे दिन भी दिल्ली सीमा पर डटे किसानों का प्रदर्शन

चौथे दिन भी दिल्ली सीमा पर डटे किसानों का प्रदर्शन

30 Nov 2020 | 10:22 PM

नयी दिल्ली 30 नवंबर (वार्ता) तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में पंजाब, हरियाणा सहित देश के कई राज्यों से आये हजारों की संख्या किसानों का दिल्ली की सीमा पर चौथे दिन सोमवार को भी प्रदर्शन जारी रहा।

see more..
देश में कोरोना संक्रमण मामले साढ़े 94 लाख के पार

देश में कोरोना संक्रमण मामले साढ़े 94 लाख के पार

30 Nov 2020 | 10:00 PM

नयी दिल्ली 30 नवंबर (वार्ता) देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) के 25,777 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या साढे 94 लाख के पार 94,57,552 पहुंच गयी जबकि राहत की बात यह है कि इस दौरान संक्रमण से निजात पाने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि होने से सक्रिय मामलों में एक बार फिर से कमी हुई है।

see more..
आतंकी ढ़ांचे का समूल नाश करें एससीओ देश: नायडू

आतंकी ढ़ांचे का समूल नाश करें एससीओ देश: नायडू

30 Nov 2020 | 9:35 PM

नयी दिल्ली 30 नवंबर (वार्ता) आतंकवाद को अपनी राष्ट्रीय नीति को तौर पर इस्तेमाल करने वाले देशों पर चिंता व्यक्त करते हुए उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने सोमवार को कहा कि शंघाई सहयोग संगठन- एससीओ सदस्य देशों को आतंकियों को वित्तीय तथा सुरक्षित आश्रय देने वाले के बुनियादी ढ़ांचे का समूल नाश करना चाहिए।

see more..
कोरोना संकट के समय भी नहीं थमी देश की विकास यात्रा: शाह

कोरोना संकट के समय भी नहीं थमी देश की विकास यात्रा: शाह

30 Nov 2020 | 8:38 PM

नयी दिल्ली 30 नवम्बर (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज कहा कि कोरोना संकट के विकट समय में भी देश की विकास यात्रा थमी नहीं है और उन्हें विश्वास है कि देश की अर्थव्यवस्था जल्द ही फिर से पटरी पर लौटेगी।

see more..
image