Wednesday, Apr 24 2024 | Time 10:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


केन्द्रीय अन्न भंडार में पंजाब ने डाला सबसे अधिक योगदान: कटारूचक

केन्द्रीय अन्न भंडार में पंजाब ने डाला सबसे अधिक योगदान: कटारूचक

जंडियाला गुरु, 19 मई (वार्ता) पंजाब के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री लाल चंद कटारुचक ने आज जंडियाला दाना मंडी का दौरा किया और संबंधित खरीद एजेंसियों के अधिकारियों को अगले 4-5 दिनों के भीतर खरीदी गई गेहूं की लिफ्टिंग पूरा करने के लिए कहा।

मंत्री ने कहा कि पंजाब के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि गेहूं की खरीद का भुगतान चार से छह घंटे के भीतर ही किया गया है। उन्होंने कहा कि पंजाब ने केंद्रीय अनाज भंडार में सबसे अधिक गेहूं का योगदान दिया है। बेमौसम बारिश के कारण कुछ जगहों पर लिफ्टिंग की समस्या उत्पन्न हुई थी, जिसे तत्काल दूर कर लिया गया। उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों के तहत किसानों को गेहूं का पूरा भुगतान कर दिया गया है।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि वैसे तो केंद्र सरकार ने गेहूं की खरीद पर मूल्य कटौती लगा दी थी, लेकिन मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इसकी भरपाई पंजाब सरकार की ओर से की है और अपने 14 महीने के कार्यकाल में कई ऐतिहासिक फैसले लिए हैं।

कटारूचक ने मेहता दाना मंडी में उठान को लेकर संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि पांच दिन के अंदर उठान का कार्य पूरा कर लिया जाए। उपार्जन व्यवस्था पर संतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि किसानों के साथ-साथ उपार्जन प्रक्रिया में शामिल सभी वर्ग के मजदूर, ट्रांसपोर्टर आदि शामिल हैं। गेहूं का यह सीजन सभी के लिए बहुत अच्छा रहेगा।

इस अवसर पर बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि किसानों से एक-एक दाना

गेहूं खरीदा जायेगा। उन्होंने कहा, “ जब मेरे ध्यान में आया कि जंडियाला दाना मंडी लिफ्टिंग की समस्या आ रही है तो उसी समय मैंने कटारूचक के ध्यान में लाया और जिनके द्वारा आज यहां पहुंचकर लिफ्टिंग की समस्या का समाधान किया गया है। बिजली मंत्री ने कहा कि धान के मौसम में किसानों को बिजली की कोई समस्या नहीं होगी और बिजली कटौती नहीं की जाएगी। ईटीओ ने कहा कि बिजली दरों में वृद्धि का आम लोगों पर कोई असर नहीं पड़ेगा और पहले की तरह 90 प्रतिशत लोगों के बिजली बिल शून्य होंगे। ”

ठाकुर.श्रवण

वार्ता

image