Monday, Jun 24 2024 | Time 12:06 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब कृषि प्रधान प्रदेश, बजट में कृषि पर विशेष ध्यान दिया गया: कंग

पंजाब कृषि प्रधान प्रदेश, बजट में कृषि पर विशेष ध्यान दिया गया: कंग

चंडीगढ़, 11 मार्च (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने पंजाब सरकार के वित्त वर्ष 2023-24 के बजट की तारीफ करते हुए कहा कि बजट में मान सरकार की दूरदृष्टि झलक रही है। यह बजट पंजाब की तरक्की और विकास के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा।

शनिवार को पार्टी मुख्यालय में पार्टी प्रवक्ता गोविंदर मित्तल और एडवोकेट रविंदर के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए 'आप' पंजाब के मुख्य प्रवक्ता मलविंदर सिंह कंग ने कहा कि राज्य कृषि प्रधान प्रदेश है, इसलिए बजट में विशेष तौर पर किसानी और किसानों के लिए प्रावधान किया गया है ताकि किसानों की स्थिति बेहतर हो सके।

श्री कंग ने कहा कि इस बार पिछले बजट की तुलना में कृषि का बजट 20 प्रतिशत बढ़ाया गया है। यह दर्शाता है कि मान सरकार किसानों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। कृषि बजट बढ़ाने के साथ-साथ मान सरकार ने बजट में फसली विविधता पर जोर दिया और इसके लिए 1000 करोड़ रुपए आवंटित किए। पिछले साल मुख्यमंत्री भगवंत मान ने धान की सीधी बिजाई और मूंगी की फसल पर एमएसपी देकर पंजाब के किसानों का हौसला बढ़ाया था जिसके काफी बेहतर परिणाम सामने आए।

पिछली सरकारों की आलोचना करते हुए श्री कंग ने कहा कि कांग्रेस और अकाली-भाजपा सरकार के दौरान गन्ना किसानों की हालत खराब थी। उन्हें एमएसपी तो दूर समय पर भुगतान भी नहीं हो पाता था। मान सरकार ने न सिर्फ गन्ना किसानों के बकाया राशि का भुगतान किया बल्कि देश में सबसे ज्यादा गन्ना का एमएसपी बढ़ाकर 380 रुपए प्रति क्विंटल किया।

उन्होंने कहा कि इस बजट में मान सरकार ने पंजाब के कई सरकारी संस्थाओं जो ग्रामीण विकास में योगदान देते हैं उन्हें बेलआउट पैकेज देकर उनके सुचारू रूप से काम करने का मार्ग प्रशस्त किया है। इस बार सरकार ने मार्कफेड को बेलआउट पैकेज दिया और इसके 13 नए गोदाम बनाने के लिए बजट में प्रावधान किया ताकि मार्कफेड दुनिया भर में एक ब्रांड बन सके। इसके अलावा सरकार ने पंजाब ग्रामीण बैंक, पनसप और शुगरफेड को भी बेलआउट पैकेज दिया।

श्री कंग ने विपक्षी नेताओं पर हमला बोला और कहा कि विपक्ष के पास बजट की आलोचना करने के लिए कुछ नहीं है इसलिए वे इधर-उधर की बातें कर रहे हैं और भ्रम फैला रहे हैं। जबकि हकीकत यह है कि बजट में हर वर्ग और हर क्षेत्र के लिए कुछ न कुछ अच्छे प्रावधान किए गए हैं।

ठाकुर, उप्रेती

वार्ता

More News
बिका हुआ कमल नहीं खिलेगाः सुक्खू

बिका हुआ कमल नहीं खिलेगाः सुक्खू

23 Jun 2024 | 8:57 PM

देहरा, 23 जून (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि देहरा के पूर्व निर्दलीय विधायक होशियार सिंह ने कमल खरीदा है और बिका हुआ कमल कभी नहीं खिलता।

see more..
image