Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:14 Hrs(IST)
image
खेल


एशियाई खेलों के अपने स्वर्ण विजेता को एक करोड़ देगा पंजाब

एशियाई खेलों के अपने स्वर्ण विजेता को एक करोड़ देगा पंजाब

चंडीगढ़, 04 अक्तूबर (वार्ता) पंजाब में राज्य के एशियाई और राष्ट्रमंडल /पैरा स्पोर्टस के पदक विजेताओं को दी जाने वाली नगद राशि में तीन गुणा वृद्धि करने का फ़ैसला किया गया है और एशियाई खेल के स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक विजेताओं को क्रमवार एक करोड़, 75 लाख रुपए और 50 लाख रुपए की पुरस्कार राशि मिलेगी।

पंजाब के खेल मंत्री राणा सोढी ने गुरूवार को यहां पत्रकारों से कहा कि नयी नीति से राज्य में खेल के लिए रचनात्मक माहौल पैदा होगा तथा खिलाडिय़ों की नकद पुरुस्कार राशि में वृद्धि से उनका उत्साहवर्धन होगा। उन्होंने कहा कि नयी खेल नीति के आगामी टोक्यो ओलंपिक खेलों में सार्थक नतीजे सामने आएंगे। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार की 2010 में बनाई खेल नीति में समय अनुसार बदलाव करने की ज़रूरत थी जो अब नयी खेल नीति में कर दिए हैं।

सोढी ने कहा कि एशियाई और राष्ट्रमंडल /पैरा स्पोर्टस के पदक विजेताओं को दी जाने वाली नगद राशि में तीन गुणा वृद्धि करने का फ़ैसला किया गया है। एशियाई खेल के स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक विजेताओं को क्रमवार एक करोड़, 75 लाख रुपए और 50 लाख रुपए तथा राष्ट्रमंडल खेल के स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक विजेताओं को क्रमवार 75 लाख रुपए, 50 लाख और 40 लाख रुपए से सम्मानित किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि खेल विभाग की तरफ से 11 अक्टूबर को चंडीगढ़ में विशेष समारोह रखा गया है जिसमें जकार्ता एशियाई खेल और गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेल के पदक विजेता पंजाबी खिलाडिय़ों को बढ़ी हुई इनामी राशि से सम्मानित किया जायेगा।

खेल मंत्री ने कहा कि पिछले छह वर्षों से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों के पदक विजेता खिलाडिय़ों को दिए जाने वाले नगद इनाम और महाराजा रणजीत सिंह अवार्ड बकाया हैं जिनको अब कांग्रेस सरकार ने देने का फ़ैसला किया है। नवंबर में 814 खिलाडिय़ों को नगद पुरुस्कार दिए जाएंगे और महाराजा रणजीत सिंह अवार्ड भी दिये जायेंगे ।

उन्होंने कहा कि अवार्ड विजेताओं का एक लाख रुपए का स्वास्थ्य जीवन बीमा भी मुफ़्त किया जायेगा। खिलाडिय़ों के प्रशिक्षण पर भी ध्यान दिया जा रहा है। पदक विजेता खिलाडिय़ों को सीधे नौकरी पर भर्ती करना भी खेल नीति का हिस्सा है। 25 साल से कम उम्र के पदक विजेता खिलाड़ी को नौकरी नहीं होने पर सीधे एकमुश्त तनख्वाह पर रखा जायेगा।

सोढी ने कहा कि प्रशिक्षकों को प्रेरित करने के लिए ओलम्पिक /एशियाई /राष्ट्रमंडल खेल और विश्व चैंपियनशिपों में पदक विजेता खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देने वालों को भी नगद इनाम दिया जायेगा। इसी तरह पदक विजेता खिलाडिय़ों को मिलने वाली पैंशन में भी वृद्धि की गई है। ओलम्पिक पदक विजेता को 15 हज़ार रुपए, एशियाई /राष्ट्रमंडल खेल में पदक विजेता को 7500 रुपए और राष्ट्रीय खेल में पदक विजेताओं को 5000 रुपए पैंशन मिलेगी।

 

More News
पीवी सिंधु मैड्रिड स्पेन मास्टर्स के दूसरे दौर में पहुंची

पीवी सिंधु मैड्रिड स्पेन मास्टर्स के दूसरे दौर में पहुंची

28 Mar 2024 | 1:58 PM

मैड्रिड 28 मार्च (वार्ता) भारतीय बैडमिंटन स्टार और दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने मैड्रिड स्पेन मास्टर्स 2024 बैडमिंटन के पहले राउंड में कनाडा की वेन यू झांग को हराकर टूर्नामेंट के राउंड ऑफ 16 में पहुंच गई है।

see more..
फीबा एशिया कप में भारतीय महिला और पुरष टीम का विजयी आगाज

फीबा एशिया कप में भारतीय महिला और पुरष टीम का विजयी आगाज

28 Mar 2024 | 1:58 PM

सिंगापुर 28 मार्च (वार्ता) भारतीय पुरुष और महिला बास्केटबॉल टीमों ने फीबा 3x3 एशिया कप 2024 के क्वालीफाइंग राउंड में अपने-अपने मुकाबले जीतकर अभियान की विजयी शुरुआत की।

see more..
मुंबई को नहीं हुआ जीत का दीदार, हैदराबाद ने 31 रनों से हराया

मुंबई को नहीं हुआ जीत का दीदार, हैदराबाद ने 31 रनों से हराया

28 Mar 2024 | 10:05 AM

हैदराबाद 27 मार्च (वार्ता) हाइनरिक क्लासन नाबाद 80 रन, अभिषेक शर्मा 63 रन तथा ट्रैविस हेड 62 रनों की तूफानी अर्धशतकीय पारियों और उसके बाद गेंदाबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें मैच मुंबई इंडियंस को 31 रनों से हरा दिया है।

see more..
चौकों और छक्कों की बारिश से हैदराबाद ने मुंबई को दिया रिकार्ड 278 रन का लक्ष्य

चौकों और छक्कों की बारिश से हैदराबाद ने मुंबई को दिया रिकार्ड 278 रन का लक्ष्य

27 Mar 2024 | 11:35 PM

हैदराबाद 27 मार्च (वार्ता) हाइनरिक क्लासन नाबाद 80 रन, अभिषेक शर्मा 63 रन तथा ट्रैविस हेड 62 रनों की तूफानी अर्धशतकीय पारियों की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें मैच मुंबई इंडियंस को जीत के लिए रिकार्ड 278 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image