Friday, Mar 29 2024 | Time 11:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आवारा कुत्तों से परेशान पंजाबवासी: प्रो चावला

आवारा कुत्तों से परेशान पंजाबवासी: प्रो चावला

अमृतसर 28 सितंबर (वार्ता) पंजाब की पूर्व स्वास्थ्य मंत्री प्रो. लक्ष्मीकांता चावला ने शनिवार को कहा कि राज्य में आवारा कुत्तों के हमलों में हर वर्ष सैंकड़ों लोग की मौत हो जाती है लेकिन सरकार ने अभी तक इनकी रोकथाम के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया है।

प्रो चावला राज्य के स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा के लावारिस पशुओं के संबंध में दिए बयान पर प्रतिक्रिया दे रहीं थी। उन्होंने कहा कि मंत्री ने सभी जिला उपायुक्तों और अधिकारियों को निर्देश दिया है कि आवारा पशुओं को पकड़ें यदि किसी व्यक्ति की पशुओं के कारण दुर्घटना में मौत होती है तो इसके लिए यही अधिकारी उत्तरदायी होंगे। उन्होंने कहा कि श्री मोहिंदरा एवं राज्य सरकार ने यह नहीं बताया कि इन आवारा जानवरों को पकड़ने के लिए जो संसाधन चाहिए उन्हें कौन देगा।

प्रो. चावला ने कहा कि सरकार ने गाय कल्याण टैक्स लगाकर अरबों रुपये कमा लिए, लेकिन आवारा पशुओं विशेषकर गायों और कुत्तों की संख्या बढ़ती जा रही है। इससे गांवों के किसान, सड़कों पर वाहन चलाने वाले, पैदल चलने वाले सभी लोग परेशान हैं। ये आवारा जानवरों के कारण होने वाली दुर्घटनाओं से सचमुच सहमे हुए हैं। उन्होंने कहा कि अच्छा होता अगर राज्य सरकार के मंत्री अधिकारियों को दुर्घटना की स्थिति में जिम्मेवार ठहराने के साथ साथ यह भी घोषणा करते कि सरकार ने सभी जिलों और गांवों में गौशालाएं बनाने, अन्य आवारा पशुओं को रखने तथा कानून अनुसार कुत्तों को निश्चित स्थानों में बंद करके उनको संभालने पर खर्च करने के लिए कितनी धनराशि जारी की है और कितने समय में गौशालाएं और पशुओं के लिए बाड़े तैयार हो जाएंगे।

सं ठाकुर, उप्रेती

वार्ता

image