Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:33 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


एमएसपी पर हो रही किसानों से धान की खरीद

एमएसपी पर हो रही किसानों से धान की खरीद

लखनऊ 30 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि किसानों से न्यनमत समर्थन मूल्य पर ही धान की खरीद हो रही है ।

किसानों को एमएसपी का पूरा लाभ दिलाना राज्य सरकार की मंशा है। इसके दृष्टिगत धान खरीद कार्य को तेजी से संचालित करने के निर्देश दिए हैं। इसका परिणाम यह कि इस साल पिछले साल की तुलना में डेढ़ गुना ज्यादा धान खरीदा गया है । योगी आदित्यनाथ आज यहां विभिन्न विभागों के काम की समीक्षा कर हे थे । धान क्रय केन्द्रों को पूरी तरह सक्रिय रखने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि किसानों से त्वरित खरीद की जाए। उन्होंने धान क्रय केन्द्रों पर आवश्यकतानुसार अतिरिक्त काटों की व्यवस्था किए जाने के निर्देश भी दिए ।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार दुग्ध उत्पादन के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए अधिक से अधिक राजस्व ग्रामों में दुग्ध समितियों के गठन की कार्रवाई की जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वयं सहायता समूहों का गठन करते हुए इन्हें डेयरी परियोजनाओं से जोड़ा जाए। डेयरियां के सुदृढ़ीकरण के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाए।

उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारियों को गो-आश्रय स्थलों का नियमित अनुश्रवण करते हुए इनकी व्यवस्थाओं को बेहतर बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने वरासत अभियान को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश दिए और कहा कि वरासत अभियान के दौरान प्रदेश के समस्त ग्रामों में समयबद्ध ढंग से कार्यवाही करते हुए निर्विवाद उत्तराधिकार को खतौनियों में दर्ज किया जाए।

उन्होंने प्रयागराज में आगामी माघ मेले की सभी तैयारियां गुणवत्तापूर्ण ढंग से करने के निदेश देते हुये कहा कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं विशेषकर कल्पवासियों तथा साधु-संतों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। उन्होंने माघ मेला परिसर में कोविड-19 के प्रोटोकाॅल के अनुरूप सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने का निर्देश दिया । मेले के दौरान स्वच्छता एवं सेनिटाइजेशन के विशेष प्रबन्ध किए जाएं।

विनोद

वार्ता

image