Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रदेश में 2024 तक प्रत्येक घर तक पहुंचाया जाय शुद्ध जल : स्वतंत्रदेव सिंह

प्रदेश में 2024 तक प्रत्येक घर तक पहुंचाया जाय शुद्ध जल : स्वतंत्रदेव सिंह

जौनपुर , 28 मई (वार्ता)उत्तर प्रदेश के जल शक्ति विभाग सिंचाई एवं जल संसाधन, बाढ़ नियंत्रण, परती भूमि विकास, लघु सिंचाई, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जल आपूर्ति विभाग के मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि वर्ष 2024 तक प्रदेश में प्रत्येक घर तक शुद्ध जल पहुचाया जाएं और शासन स्तर से हर घर नल योजना को मूर्त रूप दिया जाए।

प्रदेश के जलशक्ति मंत्री ने निरीक्षण भवन लोक निर्माण विभाग में सिंचाई विभाग, नलकूप सहित विभिन्न विभागों के साथ बैठक की और विकास खण्ड बक्शा के सादनपुर गांव में जलजीवन परियोजना का निरीक्षण किया। बैठक में एक्स ई एन सिंचाई विपिन कुमार ने बताया कि जनपद में नहरों के द्वारा पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध कराया जा रहा है, किसानों को टेल तक पानी पहुंचा कर सिचाई का लाभ दिया जा रहा है। जनपद में कुल 775.80 किलोमीटर नहरों की लंबाई है। जून से फसल की सिचाई की तैयारी चल रही है। इस पर मंत्री जी ने एक्स ईएन सिचाई को निर्देशित किया कि जनपद की सभी माइनरों का निरीक्षण कर ले और उनपर किसी भी प्रकार का कब्जा है तो हटवाने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा अवैध पुलिया डालने वालों को नोटिस दें। मंत्री द्वारा निर्देशित किया गया कि नहरों पर पुल-पुलिया को सुंदर बनाया जाए समय-समय पर रंगाई पुताई और स्वच्छ किया जाय।

लघु डाल विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि कहीं पर नहर बीच में पाट दी गई है तो संबंधित थानाध्यक्ष की सहायता लेते हुए खाली कराया जाए। उन्होंने एक्सईएन लघुडाल को निर्देश दिया की सभी नहरों का निरीक्षण अनिवार्य रूप से कर ले। मंत्री श्री सिंह के द्वारा जनपद में संचालित नलकूपों की जानकारी प्राप्त की जिस पर एक्सईएन नलकूप के द्वारा बताया गया कि जनपद में लगभग 752 नलकूप संचालित है जिसमें लगभग ढाई सौ नलकूप 15 साल से पुराने है। मंत्री जी के द्वारा विस्तार से सभी नलकूपों के संबंध में जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

लघु सिंचाई विभाग की समीक्षा करते हुए उथले, गहरे नलकूप की जानकारी ली और निर्देशित किया कि सभी बैठक कर जनपद में सरकारी ट्यूबवेल, मध्यम, उथले, गहरे और कितने निजी लगे हैं आंकड़ा एकत्रित करते हुए अवगत कराएं। केराकत में भैंसा कैनाल में 20 साल से पानी की समस्या उत्पन्न हो रही है जिस पर निरीक्षण कर समस्या को दूर कराते हुए अवगत कराने के लिए मंत्री जी के द्वारा निर्देश दिए गए। जनपद में जल जीवन मिशन पर कार्य कर रही वेलस्पन की समीक्षा के द्वारा प्रोजेक्ट मैनेजर के द्वारा बताया गया कि 874 परियोजनाओ के सापेक्ष सभी का डीपीआर बनाया जा चुका है, 234 पर बोरिंग का कार्य हो चुका है लेकिन प्रतिदिन कनेक्शन देने के लक्ष्य को प्राप्त न करने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त किए और निर्देशित किया कि जब तक पुराने कार्य लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ण नहीं हो जाते तब तक कंपनी का नया कार्य न आवंटित किया जाय। इसके संबंध में प्रमुख सचिव को पत्र प्रेषित किया जाए और लक्ष्य प्राप्त नहीं करते हैं तो इनके कार्य में भी कटौती की जाए।

भू-गर्भ जल की समीक्षा बैठक के दौरान पाया कि जनपद के बदलापुर और महाराजगंज डाक जोन में है जिस पर लघु डाल से समन्वय कर कार्ययोजना बनाए जाने के निर्देश मंत्री जी के द्वारा दिए गए। इस दौरान ग्रामीणों से मिली शिकायतों पर सुनवाई करते हुए उन्होंने निर्माणदायी कम्पनी के प्रोजेक्ट मैनेजर को कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने नवम्बर तक हर हाल में जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना का काम पूरा करने के निर्देश दिए। चेतावनी देते हुए कहा कि अगर समय पर काम पूरा नहीं हुआ तो अफसर कार्रवाई के लिए तैयार रहें। जल शक्ति मंत्री ने गांव में बरसात से पूर्व खोदे गये मार्गों की मरम्मत कराने के भी निर्देश दिए। मंत्री जी के द्वारा प्रशिक्षण लिए हुए लोगों से प्रशिक्षण के संबंध में बारी-बारी से जानकारी प्राप्त की और सभी ग्रामवासियों को निर्देशित किया कि जल संचय किया जाए। इस दौरान उन्होंने स्वयं पानी पीकर पानी की गुणवत्ता की जानकारी ली।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी पुष्पराज सिंह, एक्सईएन अभियंता जल निगम ग्रामीण राजेश गुप्ता, जिला सूचना अधिकारी मनोकामनाएं सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

सं सोनिया

वार्ता

image