Friday, Apr 19 2024 | Time 09:44 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


500 करोड़ से पुरी बनेगा विश्व धरोहर शहर: पटनायक

500 करोड़ से पुरी बनेगा विश्व धरोहर शहर: पटनायक

भुवनेश्वर, 23 अगस्त (वार्ता) ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा है कि पुरी काे 500 करोड़ रुपए से विकास कर विश्व धरोहर शहर बनाया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को यह एलान लोक सेवा भवन में एक बैठक के बाद किया। उन्होंने कहा कि पुरी का बुनियादी सुविधा विकास इसे विश्व धरोहर शहर के रूप में विकसित करने के लिए निहायत जरूरी है।

श्री पटनायक ने अबाध योजना के तहत हाल ही में पुरी के लिए 265 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का भी एलान कर दिया था।

उन्होंने बताया कि पुरी के विकास पैकेज के तहत विभिन्न प्रकार की आधुनिकीकरण योजनायें हैं। इनमें ढांचागत विकास, बहु लेन सड़क मार्ग, पुल, बहु मंजिला पार्किंग, मूलभूत सुविधायें और मूसा नदी को पुनर्जीवित करना आदि शामिल है। इसके अलावा श्री जगन्नाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत किया जाना भी बहुत जरूरी है।

उन्होंने कहा कि पुरी मंदिर की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने पुरी शहर के लोगों से अपील की कि वह मंदिर की सुरक्षा को राज्य सरकार की पहल के रूप में लेकर इसके साथ सहयोग करें।

बैठक में 190 करोड़ रुपए की लागत से मालतीपतपुर से जगन्नाथ वल्लभ माथा के बीच पुरी बाईपास से नया लिंक रोड बनाने का फैसला किया गया।

मूसा नदी को पुनर्जीवित कर इसे मंगला नदी से जोड़ा जायेगा जिस पर 85 करोड़ रुपए व्यय किए जायेंगे । इस लागत से नदी के आसपास के क्षेत्र को सुंदर बनाने के साथ ही पर्यटन से जुड़ी सुविधाएं मुहैया कराई जायेंगी।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की मदद से पुरी शहर के प्रवेश पर एक अनूठा पैदल पुल बनाया जायेगा। योजना के तहत 35 करोड़ रुपए की लागत से 28 एकड़ भूमि पर एक झील विकसित की जायेगी।

 

image