Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:27 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


चीन पर कूटनीतिक दबाव डाला जाए : माकपा

चीन पर कूटनीतिक दबाव डाला जाए : माकपा

भिवानी, 18 जून (वार्ता) भारत-चीन सीमा पर तनाव व टकराव की स्थिति को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने आज कहा कि चीन पर भारत को कूटनीतिक दबाव डलवाना चाहिए।

यहां जारी बयान में माकपा जिला सचिव ओम प्रकाश व जिला सचिव मंडल सदस्य अनिल कुमार ने कहा कि लद्दाख सीमा पर गलवान घाटी में चीन के साथ हुए संघर्ष में देश के जवानों की असामयिक मृृत्यु पर माकपा गहरा दु:ख प्रकट

करती है तथा शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना प्रकट करती है।

माकपा नेताओं ने टकराव को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि इससे दोनों देशों को नुकसान उठाना पड़ रहा है और दोनों के संबंधों पर दूरगामी असर पड़ेगा इसलिए टकराव की बजाय विवादस्पद सीमा विवाद का शांतिपूर्ण तरीके से ही हल निकालना चहिए। उन्होंने कहा कि विदेशी मामलों में विशेषकर पड़ोसी देशों के साथ विवादों का समाधान बातचीत के माध्यम से ही किया जाना चहिए।

माकपा नेताओं ने कहा कि इस समय कोरोना महामारी का संकट चल रहा है जो पूरी मानवता का दुश्मन है इसलिए सभी देशों को सयुंक्त रूप से इसके विरुद्ध मिलजुल कर काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जब सीमा विवाद इतने दिनों से चल रहा है और आपस में एक-दूसरे के क्षेत्र में अतिक्रमण नहीं करने की सहमति बनी हुई है तो सभी देशों को इसका पालन करना चाहिए, नये विवाद पैदा करने की प्रवृति से चीन को भी बचना चाहिए। युद्ध थोपना किसी के हक में नहीं होगा।

image