Friday, Apr 19 2024 | Time 01:23 Hrs(IST)
image
दुनिया


पुतिन-किम ने परमाणु निरस्त्रीकरण के प्रयासों पर की चर्चा : आबे

पुतिन-किम ने परमाणु निरस्त्रीकरण के प्रयासों पर की चर्चा : आबे

टोक्यो 27 अप्रैल (स्पूतनिक) जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने हाल में व्लादिवोस्तोक में हुई बैठक में कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के प्रयासों काे लेकर चर्चा की।

श्री आबे ने शुक्रवार को वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों नेताआें की बैठक के कार्यसूची में उत्तर कोरिया के परमाणु शस्त्रागार का विषय अधिक था।

श्री अाबे ने श्री ट्रम्प के साथ अपनी वार्ता के बाद कहा, ' उत्तर कोरियाई नेता और राष्ट्रपति पुतिन के बीच हाल में उच्चस्तरीय बैठक हुई जिसका उद्देश्य कोरियाई प्रायद्वीप का परमाणु निरस्त्रीकरण था।'

श्री आबे ने कहा, 'मैं और राष्ट्रपति पुतिन ने बार-बार यह पुष्टि की है कि कोरियाई प्रायद्वीप का परमाणु निरस्त्रीकरण जापान और रूस का साझा लक्ष्य है। वैश्विक समुदाय के साथ मिलकर जापान कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण पर अमेरिका-उत्तर कोरियाई समझौतों को लागू करने में मदद करना चाहता है। '

श्री किम और श्री पुतिन ने गुरुवार को रस्की द्वीप के एक विश्वविद्यालय परिसर में मुलाकात की। दोनों नेताओं ने अपनी तथ्यपरक चर्चाओं की प्रशंसा की।

श्री अाबे ने कहा कि अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण के प्रयासों को लेकर आगे की कार्रवाई के संबंध में उन्होंने श्री ट्रम्प के साथ गहन वार्ता की।

प्रधानमंत्री ने जोर दिया कि जापान इस प्रक्रिया में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए दृढ़ है।

More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image