Friday, Apr 26 2024 | Time 04:40 Hrs(IST)
image
दुनिया


जी-20 बैठक के दौरान पुतिन, शी से होगी मुलाकात : ट्रंप

जी-20 बैठक के दौरान पुतिन, शी से होगी मुलाकात : ट्रंप

वाशिंगटन, 14 मई (स्पूतनिक) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह जापान के ओसाका में जून में होने वाले जी-20 बैठक के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रुस के राष्ट्रपति व्लादमीर पुतिन के साथ मुलाकात करेंगे।

श्री ट्रंप ने कहा, “मैं श्री जिनपिंग के साथ सीधे तौर पर मुलाकात करुंगा।” यह पूछे जाने पर कि क्या वह श्री पुतिन के साथ भी मुलाकात करेंगे इस पर उन्होंने कहा, “हां, मैं राष्ट्रपति पुतिन के साथ भी बैठक करुंगा।”

इस बीच रुस के प्रवक्ता डिमीट्री पेसकोव ने सोमवार को कहा कि श्री पुतिन और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच बैठक के लिए किसी भी तरह की तैयारी नहीं चल रही है। रुस के उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच होने वाली संभावित मुलाकात पर चर्चा रुस नेतृत्व और अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो के बीच मुलाकात के दौरान की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि श्री टंप और श्री पुतिन की पिछले वर्ष अर्जेंटिना के ब्यूनस एयर्स में जी-20 बैठक के दौरान मुलाकात होने वाली थी लेकिन केर्च की घटना के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने अंतिम समय में इस मुलाकात को रद्द कर दिया था। श्री ट्रंप ने कहा था कि रूस द्वारा रूसी समुद्री सीमा का उल्लंघन करने पर हिरासत में लिए गए यूक्रेन नाविकों को रिहा करने के बाद ही श्री पुतिन के साथ शिखर वार्ता संभव हो सकती है।

इस बीच मई के शुरुआत में दोनों नेताओं ने टेलीफोन पर बात की थी और नए परमाणु समझौते सहित द्वीपक्षीय व्यापार बढ़ाने जैसे मुद्दों पर चर्चा की थी।

शोभित

स्पूतनिक

image