Friday, Apr 19 2024 | Time 14:16 Hrs(IST)
image
खेल


प्योंगयाेंग शीतकालीन खेलों का हुआ रंगारंग उद्घाटन

प्योंगयाेंग शीतकालीन खेलों का हुआ रंगारंग उद्घाटन

प्योंगयोंग, 09 फरवरी (वार्ता) दक्षिण कोरिया के प्योंगयोंग शहर में हो रहे शीतकालीन ओलंपिक खेलों की शुरुआत शुक्रवार को रंगारंग कार्यक्रम के साथ हुई।

प्योंगयोंग में 09 से 25 फरवरी तक चलने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों के दौरान स्कीइंग, स्केटिंग, ल्यूज, स्की जंपिंग, आइस हॉकी, स्नो बोर्डिंग जैसे 15 विभिन्न खेलों की 102 प्रतिस्पर्धाएं होंगी। इनमें भारत सहित दुनियाभर से 90 देश हिस्सा ले रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक ने उद्घाटन समारोह से कुछ घंटे पहले ओलंपिक टॉर्च रिले में हिस्सा लिया। बाक ने रिले के अंतिम दिन टॉर्च थामी। बाक ने प्योंगयोंग की ओलंपिक आयोजन समिति के प्रमुख ली ही बिम से ओलंपिक टॉर्च ग्रहण की और इसे 200 मीटर तक लेकर दौड़े।

इस अवसर पर बाक ने कहा,“ मैं सातवीं बार टॉर्च रिले में भाग ले रहा हूं, लेकिन हर बार ऐसा लगता है कि यह पहली बार है। मेरे लिए यह एक बहुत खास और भावुक क्षण है।”

शीतकालीन ओलंपिक खेलों को आयोजित करने वाला प्योंगयाेंग शहर वर्ष 1994 में नोर्वे खेलों के बाद सबसे ठंडा शहर है। खेलों के दौरान यहां का तापमान माइनस 11 डिग्री सेल्यियस के करीब रहने का अनुमान है।

ल्यूज एथलीट शिवा केशवन तथा क्रॉस कंट्री स्कायर जगदीश सिंह ने इन खेलों में हाथों में तिरंगा लेकर भारत का प्रतिनिधित्व किया। विंटर ओलंपियन केशवन ने 1998 में जापान के नागानो में पदार्पण किया था।

भारत में लोकप्रिय जियो टीवी एप को आईओसी की ओर से शीतकालीन ओलंपिक खेलों के डिजीटल प्रसारण अधिकार दिये गये हैं। जियो टीवी आईओसी के साथ मिलकर भारत में मोबाइल एप पर इन खेलों का सीधा प्रसारण करेगा।

एजाज

वार्ता

More News
चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

18 Apr 2024 | 11:56 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) लगातार दो मैचों में पराजय का सामना करने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) शुक्रवार को अपने घरेलू मैदान में गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पटखनी देकर अपने मनोबल को ऊंचा करने करने के लिये जी जान झोंकने को तैयार है।

see more..
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
image