Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अतिवृष्टि से किसानों को हुई क्षति का शीघ्र मुआवजा दिया जाय: योगी

अतिवृष्टि से किसानों को हुई क्षति का शीघ्र मुआवजा दिया जाय: योगी

जौनपुर , 25 सितम्बर(वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अतिवृष्टि से किसानों हुई क्षति का शीघ्र आंकलन करके उसका मुआवजा दिया जाय।

श्री योगी ने शुक्रवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर विभिन्न परियोजनाएं का शिलान्यास एवं लोकार्पण लखनऊ से ऑनलाइन किया। उन्होंने कहा कि अतिवृष्टि से किसानों हुई क्षति का शीघ्र आंकलन करके उसका मुआवजा दिया जाय। अतिवृष्टि से किसानों को भारी नुकसान पहुंचा है। जो जनहानि, पशुहानि या मकान की क्षति होने वाले परिवारों को तत्काल आर्थिक सहायता दिलाना सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि फसलों के नुकसान का आकलन करते हुए किसानों को सहायता पहुंचाने का कार्य सुनिश्चित किया जाए।

मुख्यमंत्री ने 1758.26 लाख रूपये की 19 सड़कों, 1888.68 लाख रूपये की 17 अन्य निर्माण कार्यों समेत कुल 3646.94 लाख रूपये की 36 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 7280.79 लाख रूपये की 39 सड़कों एवं 1888.30 लाख रूपये की पांच अन्य निर्माण कार्यों समेत कुल 9169.09 लाख रूपये की कुल 44 परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुए कहा कि आज अंत्योदय के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती है, जिनकी कर्मभूमि जौनपुर रही है। उन्होंने जौनपुर के माध्यम से देश को बहुत कुछ देने का कार्य किया है। इस कारण जौनपुर से एक आत्मिक लगाव है। आज का कार्यक्रम जौनपुर को एवं नई ऊंचाइयों तक ले जाने का है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि जौनपुर स्वाभाविक रूप से हमारे लिए महत्वपूर्ण रहा है।

उन्होंने कहा कि राजा यादवेंद्र दत्त दुबे की जिले में बहुत ख्याति रही है और यहां के विकास में उनका काफी योगदान रहा है।

मुख्यमंत्री ने कलीचाबाद में गोमती नदी पर प्रस्तावित पुल का नाम राजा यादवेंद्र दत्त दुबे पर करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि जौनपुर ने कई वैज्ञानिक भी दिए हैं। सिकरारा से शेरवा सड़क के उच्चीकरण के कार्य को सरकार तेजी के साथ आगे बढ़ाएगी और सड़क का नामकरण पूर्व कुलपति बीएचयू डॉक्टर लाल जी सिंह के नाम से किया जाएगा साथ ही साथ निषाद राज राजकीय बालिका इंटर कॉलेज का कार्य तेजी से आगे बढ़ाने का निर्देश जिला प्रशासन को दिया।

श्री योगी ने सिकरारा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के उच्चीकरण के कार्य को भी शीघ्र पूर्ण करने का निर्देश देते हुए कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का नामकरण भी डॉक्टर लालजी सिंह के नाम से किया जाएगा। जौनपुर में चल रही परियोजनाओं का कार्य त्वरित गति से आगे बढ़ाया जाए, जिससे लोगों का आवागमन सरल एवं सहज हो सके, उनके जीवन में व्यापक परिवर्तन लाने का कार्य कर सकें। इसी विश्वास के साथ विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जा रहा है जिससे जौनपुर विकास के पथ पर अग्रसित हो सके।

सं भंडारी

वार्ता

image