Wednesday, Apr 24 2024 | Time 08:37 Hrs(IST)
image
भारत


रेस हारा, लेकिन हिम्मत नहीं: कमांडर अभिलाष टॉमी

रेस हारा, लेकिन हिम्मत नहीं: कमांडर अभिलाष टॉमी

नयी दिल्ली, 17 जनवरी (वार्ता) समुद्र के रास्ते दुनिया का चक्कर लगाते हुए गोल्डन ग्लोब रेस के दौरान समुद्री तूफान की चपेट में आने से बुरी तरह घायल हुए नौसेना के कमांडर अभिलाष टॉमी ने कहा है कि उन्हें रेस से बाहर होने का मलाल है लेकिन वह हिम्मत नहीं हारे हैं और अगले मौके का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

कमांडर अभिलाष गत वर्ष जून में हुई इस प्रतिष्ठित रेस में समूचे एशिया से केवल अकेले प्रतिभागी थे लेकिन सितम्बर में तूफान के कारण नौका पलटने और रीढ की हड्डी में गंभीर चोट के कारण उन्हें दौड़ से बाहर होना पड़ा। क्षतिग्रस्त नौका में चार दिन तक भूखे-प्यासे रहे कमांडर को इस बात की संतुष्टि है कि वह जीवन की रेस जीत गये ओर अब उन्हें अगली दौड़ का बेसब्री से इंतजार है। तूफान के कारण उठी 15 फुट से भी ऊंची लहरों ने उनकी नौका को दाे बार उलटा और सीधा पटका जिससे उनकी रीढ की हड्डी में गंभीर चोट लगी और वह चार दिन तक सीधे पड़े रहे तथा हिल डुल नहीं सके।

नौसेना के जांबाज अधिकारी कमांडर अभिलाष ने आज यहां यूनीवार्ता के साथ बातचीत में कहा कि उन चार दिनों में एक बार भी उन्हें ऐसा नहीं लगा कि वह बच नहीं पायेंगे। उन्होंने कहा, “सेलर होने के नाते उनमें दृढ इच्छाशक्ति थी और उन्हें पूरा विश्वास था कि कोई न कोई उन्हें बचाने जरूर आयेगा। वह सोचते थे कि उन्हें आगे भी इस तरह की रेस में हिस्सा लेने के लिए जीवित रहना है।” रेस से बाहर होने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इसका मलाल जरूर है लेकिन वह हिम्मत नहीं हारे हैं और जैसे ही फिट होंगे वह फिर से अपने अभियान के लिए तैयारी शुरू कर देंगे। उन्होंने कहा कि जिस समय वह रेस से बाहर हुए उस समय उनकी स्थिति काफी अच्छी थी और वह आगे चल रहे दो लोगों से ज्यादा पीछे नहीं थे। अगली गोल्डन ग्लोब रेस 2022 में होनी है और कमांडर के मन में उस रेस को लेकर काफी उत्साह है।

गोल्डन ग्लोब रेस में शामिल होने के मानदंड वर्ष 1968 के अनुसार तय किये जाते हैं क्योंकि उस समय समुद्र के रास्ते दुनिया का चक्कर लगाने वाली पहली रेस का आयोजन किया गया था। उस समय जो संचार के उपकरण उपलब्ध थे प्रतिभागियों को वही उपकरण दिये जाते हैं और अत्याधुनिक संचार उपकरणों के बिना ही उन्हें रेस पूरी करनी होती है। उनके पास दिशा सूचक, हेम रेडियो सेट और ऐसा सेटेलाइट फोन होता है जिससे रेस के आयोजकों को केवल लिखकर संदेश भेजा जा सकता है। अगर आपको किसी अन्य व्यक्ति से बात करनी हो तो केवल हेम रेडियो के माध्यम से ही की जा सकती है।

संजीव, उप्रेती

जारी वार्ता

More News
देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

23 Apr 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भड़काऊ और ध्यान भटकाने वाले बयान देने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वह कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं का मंगलसूत्र छीनने की बात कर रहे हों लेकिन सच यह है कि उनकी मां का मंगलसूत्र इस देश पर कुर्बान हुआ है।

see more..
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही  आईएमए पर भी उठाए सवाल

दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही आईएमए पर भी उठाए सवाल

23 Apr 2024 | 8:41 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दवाओं के 'भ्रामक' मामले में पतंजलि आयुर्वेद के साथ-साथ इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पर भी सवाल उठाए हैं और उसे अपने अंदर भी झांकने की नसीहत दी है।

see more..
मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

23 Apr 2024 | 8:37 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के नए संस्करण का मंगलवार को सफल परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस मिसाइल का परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वाधान में किया गया।

see more..
लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

23 Apr 2024 | 7:59 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 95 सीटों पर एक हजार 351 उम्मीदवार मैदान में हैं।

see more..
image