Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:52 Hrs(IST)
image
खेल


एक्स 1 रेसिंग लीग में जुटेंगे देश और दुनिया के रेसर

एक्स 1 रेसिंग लीग में जुटेंगे देश और दुनिया के रेसर

नयी दिल्ली, 27 नवंबर (वार्ता) भारत में मोटर स्पोर्ट्स को नया आयाम देने के उद्देश्य के साथ एक्स वन रेसिंग लीग का उद्घाटन संस्करण ग्रेटर नोएडा स्थित फार्मूला वन बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में 30 नवंबर और एक दिसंबर को होगा जिसमें भारत और दुनिया के जाने माने रेसर हिस्सा लेंगे।

एक्स वन रेसिंग लीग फ्रेंचाइजी आधारित मोटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता है जिसकी स्थापना देश के जाने माने रेसरों अरमान इब्राहिम और आदित्य पटेल ने की है। यह दुनिया की पहली फ्रेंजाइजी बेस्ड मोटरस्पोटर्स लीग है। लीग में छह टीमें छह शहरों का प्रतिनिधित्व करेंगी और हर टीम में अंतरराष्ट्रीय, भारतीय और जूनियर रेसर शामिल होंगे। लीग के पहले संस्करण में 30 घरेलू और इंटरनेशनल रेसर्स हिस्सा लेंगे। एक्स 1 रेसिंग लीग दो चरणों में आयोजित होगी। पहला चरण 30 नवम्बर से 1 दिसम्बर तक बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर होगा जबकि दूसरा चरण 7-8 दिसम्बर को चेन्नई के मद्रास मोटर रेस ट्रैक पर होगा।

लीग के मालिकों में भारत के पहले फार्मूला वन ड्राइवर नारायण कार्तिकेयन भी शामिल हैं जिनके पास चेन्नई टीम है और वह इस टीम के लिये रेस भी करेंगे। इस लीग में दिल्ली की टीम का मालिकाना हक अबुधाबी के प्रिंस शेख तन्हून बिन सईद बिन तन्हून अल नहायन, मुंबई का मालिकाना हक रोडवे सोल्यूशंस इंडिया इन्फ्रा लिमिटेड, हैदराबाद का मालिकाना हक उद्योगपति अखिलेश रेड्डी और अहमदाबाद का पेन इंडिया स्टूडियोज़ प्रमोटर धवल गाडा के पास है।

अरमान इब्राहिम ने कहा, “एक्स1 रेसिंग मोटरस्पोटर्स को करीब से महसूस करने के लिए भारतीयों के लिए एक शानदार प्लेटफार्म होगा। हम चाहते हैं कि भारत के युवा चालकों को एक्स1 रेसिंग के माध्यम से मोटरस्पोटर्स में प्रवेश मिले। इस लीग को आयोजित करने का मुख्य लक्ष्य युवा भारतीयों को मोटरस्पोटर्स को करियर के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित करना है।”

दिल्ली की टीम में शामिल अर्जुन पुरस्कार विजेता गौरव गिल ने एक्स वन रेसिंग लीग को अभूतपूर्व बताते हुये कहा,“यह एक बिल्कुल अलग लीग है जिसमें अंतरराष्ट्रीय और भारतीय रेसर अलग अलग कारों में एक साथ नज़र आयेंगे। इसमें हिस्सा ले रहे चालक अलग-अलग तरह के मोटरस्पोटर्स से आए हैं। इसमें फार्मूला रेसिंग ग्राउंड, जीटी बैकग्राउंड या फिर स्पोटर्स कार रेसिंग बैकग्राउंड से चालक आए हैं। यह देखना काफी रोचक होगा कि ये सभी चालक एक दूसरे के खिलाफ कैसा प्रदर्शन करते हैं। इसका भारतीय मोटर स्पोर्ट्स को काफी फायदा होगा। इसका आयोजन इन दो दिनों में बुद्ध सर्किट पर आयोजित फेस्टिवल ऑफ स्पीड के तहत हो रहा है जहां रेसिंग का अलग ही रोमांच देखने को मिलेगा। इससे रेसिंग का प्रचार होगा और युवाओं में रेसिंग की ओर आकर्षण बढ़ेगा।”

लीग में छह टीमें होंगी जिनके पास पांच ड्राइवर और दो कारें होंगी। हर टीम में एक-एक विदेशी महिला और पुरूष ड्राइवर, एक भारतीय और दो घरेलू ड्राइवर शामिल होंगे। एक घरेलू रेसर टीम का प्रतिनिधित्व करेगा। प्रत्येक राउंड दो दिन में पूरा होगा जिसकी शुरूआत अभ्यास सत्र से होगी। प्रत्येक राउंड में छह रेसें होंगी और हर रेस लगभग 30 मिनट की होगी। हर रेस में हर दिन तीन यूनीक टाइम बेस्ड रेस फारमेट होंगे।

राज

वार्ता

More News
पाकिस्तान की बिस्माह मारूफ ने क्रिकेट से लिया संन्यास

पाकिस्तान की बिस्माह मारूफ ने क्रिकेट से लिया संन्यास

25 Apr 2024 | 3:44 PM

कराची, 25 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान महिला टीम की पूर्व कप्तान बिस्माह मारूफ ने तत्काल प्रभाव से क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की।

see more..
चोटिल रिजवान और नियाजी टी-20 श्रृंखला से हुये बाहर

चोटिल रिजवान और नियाजी टी-20 श्रृंखला से हुये बाहर

25 Apr 2024 | 3:39 PM

कराची 25 अप्रैल (वार्ता) चोटिल विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्‍मद रिजवान और इरफान खान नियाजी न्‍यूजीलैंड के खिलाफ चल रही टी-20 श्रृंखला के शेष मैचों से बाहर हो गए हैं।

see more..
image