Thursday, Jul 18 2024 | Time 19:33 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


रायबरेली: पोलिंग पार्टियों हुई रवाना

रायबरेली: पोलिंग पार्टियों हुई रवाना

रायबरेली 19 मई (वार्ता) देश के सर्वाधिक चर्चित लोकसभा चुनाव में से एक उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले के 2236 मतदेय स्थलों बूथ पर पोलिंग पार्टियां रवाना हो गई है अमेठी संसदीय क्षेत्र का भी कुछ हिस्सा शामिल होता है, जहां आगामी 20 मई को पांचवे चरण का मतदान होना है।

प्रशासनिक सूत्रों से रविवार को मिली जानकारी के अनुसार देश के सर्वाधिक चर्चित स्थानों में एक साल 2024 के लोकसभा चुनाव क्षेत्र रायबरेली व संसदीय क्षेत्र अमेठी के एक हिस्से के लिए कुल 2236 बूथों पर पोलिंग पार्टियां रवाना हो गई है।

बताया गया कि आईटीआई गोरा बाजार के प्रांगण से लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के पांचवे चरण में रायबरेली जिले की 6 विधानसभा क्षेत्र में 20 मई 2024 के लोकसभा सामान्य निर्वाचन को सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से निर्वाचन की सभी तैयारियां पूरी कर ली है। संसदीय क्षेत्र 36-रायबरेली एवं 37-अमेठी लोकसभा क्षेत्र की 181-सलोन विधान क्षेत्र सहित कुल 1463 पोलिंग सेंटर और 2236 मतदेय स्थल हैं। पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी आदि सहित सभी पार्टियां रवाना हो गयी है। मतदान 20 मई को प्रातः 07 बजे से सायं 06 बजे तक निर्धारित सभी मतदेय स्थलों पर समय से प्रारंभ होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी हर्षिता माथुर व पुलिस अधीक्षक अभिषेक कुमार अग्रवाल की देख-रेख में सभी पोलिंग पार्टियां अपने-अपने मतदेय स्थल व बूथ के लिए रवाना हुई है तथा अपने-अपने मतदेय स्थल पर पहुंच भी गयी है। पोलिंग पार्टियों को ईवीएम, वीवीपैट, मतपेटिकाये, मतदाता सूची की कार्यप्रति निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची, रवड़, मोहर, ब्रास सील तथा पेपर सील तथा स्टेशनरी आदि मोहर ईवीएम मशीन आदि लेकर रवाना हुई है।

जिलाधिकारी निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने कहा कि 36-रायबरेली एवं 37-अमेठी लोकसभा क्षेत्र की 181-सलोन के लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 मतदान दिवस पर चौतरफा चाक चौबंद व्यवस्था रहेगी।

जोनल-सेक्टर मजिस्ट्रेट को निरंतर भ्रमण करने तथा पल-पल की रिपोर्ट देने के निर्देश दिये गये है इसके अलावा पीठासीन अधिकारी अपनी डायरी को समय-समय पर भरते रहे और उसकी रिपोर्ट भी देते रहे। इसके अलावा मतदान को समय से कराये। किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत हो तो उसका सूचना सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट आदि को दे। सायं 06 बजे तक मतदेय स्थल पर आने वाले सभी मतदाता का मतदान अवश्य कराया जाए तथा निर्वाचन आयोग के निर्देशों का शत-प्रतिशत पालन कराने के निर्देश दिये है।

गौरतलब है कि रायबरेली से कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर राहुल गांधी है जिनका मुकाबला भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह से हो रहा है वही अमेठी में भाजपा उम्मीदवार व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी है जिनका मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा से हो रहा है।

सं सोनिया

वार्ता

image