Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:15 Hrs(IST)
image
भारत


राघव चड्ढा ने जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की

राघव चड्ढा ने जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की

नयी दिल्ली, 24 जून (वार्ता) दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने जल बोर्ड के मुख्य अभियंताओं, वरिष्ठ अधिकारियों और सदस्यों की गुरुवार को बैठक की जिसमें पानी की कमी और दूषित पानी समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की।

श्री चड्ढा कहा कि जनसंख्या और प्रति व्यक्ति उपयोग आदि महत्वपूर्ण मानकों के मॉडल के आधार पर राजधानी में पानी की आपूर्ति का रोड मैप बनाना चाहिए। इसी से अधिकतम उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाई जा सकती है। हमें उपलब्ध कच्चे पानी की आपूर्ति के लिए पाइप नेटवर्क या अतिरिक्त टैंकर के माध्यम से समान आपूर्ति का तरीका खोजने की जरूरत है।दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि शिकायतों का बिना किसी देरी के तुरंत निवारण किया जाए।

उन्होंने जल आपूर्ति से जुड़े सदस्यों, सीई, एसई और ईई के प्रभारियों के साथ विस्तार से चर्चा की। सभी 70 निर्वाचन क्षेत्रों में जलापूर्ति प्रबंधन की समीक्षा की और सदस्यों को सख्त निर्देश दिए कि संगठन में किसी भी अधिकारी के किसी भी प्रकार के ढुलमुल रवैये को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। गंदे पानी की शिकायत, पानी की लाइन में लीकेज, कम दबाव वाला पानी, पानी की आपूर्ति नहीं होने, पानी की बर्बादी आदि जैसे मापदंडों पर एक के बाद एक सभी निर्वाचन क्षेत्रों की गहन समीक्षा की गई।

श्री चड्ढा ने कहा कि सभी मुख्य अभियंताओं को क्षेत्र के विधायकों के साथ-साथ अपने संबंधित क्षेत्रों का दौरा करने की आवश्यकता है। पानी से जुड़े सभी मुद्दों को हल करने के लिए एक कार्य योजना तैयार करें और उपाध्यक्ष कार्यालय में चल रहे विकास कार्यों के संबंध में साप्ताहिक रिपोर्ट जमा कराएं।

उन्होंने दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्वाचन क्षेत्र के हिसाब से नियमित दिल्ली जल बोर्ड को मिले पानी का विश्लेषण किया जाए की कितना पानी मिला, मांग और आपूर्ति के बीच में कितना अंतर है। जिन क्षेत्रों से गंदे पानी की आपूर्ति, पानी की आपूर्ति नहीं होने, पानी की कम आपूर्ति आदि के संबंध में सबसे अधिक शिकायतें प्राप्त होती हैं, उन शिकायतों को जल्द दूर किया जाए।

इसके अलावा उन्होंने मुख्य अभियंताओं और अधीक्षक अभियंताओं के आपातकालीन रेस्पॉन्स टीम की तैनाती पर भी विशेष जोर दिया। अपने क्षेत्र के विधायकों से मिलने और साइट दौरे के बाद विशेष कार्य योजनाओं का प्लान तैयार करेंगे। इन योजनाओं को सत्यापन और आगे की कार्रवाई के लिए जल सदस्यों को दिया जाएगा। इस योजना के लागू होने से उम्मीद है कि दिल्ली जल बोर्ड को मिलने वाली शिकायतों की संख्या में कमी आएगी।

जल बोर्ड के उपाध्यक्ष ने दिल्ली जल बोर्ड को सभी आवश्यक प्रयास करने और गंभीर स्थिति से निपटने के लिए निर्वाचन क्षेत्र के हिसाब से योजना तैयार करने की दिशा में काम करने का निर्देश दिया। जिससे शिकायतों की संख्या और निस्तारण के बीच के अंतर को कम किया जा सके।यह सही समय था जब हमने लक्षित क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करके गंदे पानी की आपूर्ति आदि जैसे मुद्दों के दीर्घकालिक, व्यवहारिक समाधान पर चर्चा की। हमें उपलब्ध कच्चे पानी की आपूर्ति के लिए रास्ता खोजना होगा। जिससे अंतिम बिंदु तक पानी को बिना किसी नुकसान के पहुंचना होगा और अधिकतम उपभोक्ता को राहत पहुंचाने का लक्ष्य रखना होगा।

उन्होंने फ्लोमीटर लगाने के स्टॉक का भी जायजा लिया और प्रत्येक मुख्य अभियंता को अपने अधिकार क्षेत्र के अनुसार एक विस्तृत रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया। उन्होंने पानी की आपूर्ति की मात्रा पर निगरानी के लिए माध्यमिक और तृतीयक टैपिंग में प्रवाहमापी लगाने की आवश्यकता पर बल दिया। जबकि प्राथमिक बिंदुओं पर फ्लोमीटर पूरी तरह से लगाए गए हैं। किसी विशेष बिंदु से पानी के प्रवाह को मापने के लिए फ्लोमीटर आवश्यक हैं। ये जल ऑडिटिंग और रिसाव के नुकसान को कम करने में मदद करते हैं। वे पीने योग्य पानी की आपूर्ति के नुकसान को कम करने के साथ-साथ उचित प्रबंधन में भी मदद करते हैं। इसके अलावा किसी भी संभावित रिसाव का पता लगाने में मदद करते हैं।

आजाद, उप्रेती

वार्ता

More News
भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

20 Apr 2024 | 2:53 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचार को जिस तरह बढ़ावा दे रहे हैं उससे यही लगता है कि वह खुद भ्रष्टाचार का स्कूल चल रहे हैं।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
image