Friday, Apr 19 2024 | Time 04:30 Hrs(IST)
image
भारत


राहुल ने की सुप्रीम कोर्ट की अवमानना : भाजपा

राहुल ने की सुप्रीम कोर्ट की अवमानना : भाजपा

नयी दिल्ली 10 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राफेल के मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बयान को उच्चतम न्यायालय की खुली अवमानना करार दिया है और कहा है कि अदालत अगर इस मामले की पुनर्विचार याचिका को स्वीकार करती भी है तो सरकार का पक्ष इतना मजबूत है कि कांग्रेस मुंह दिखाने लायक नहीं रह जाएगी।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भाजपा मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में राफेल के मामले में उच्चतम न्यायालय द्वारा लीक दस्तावेजों को स्वीकार किये जाने के बारे में सवालों के जवाब में कहा कि दिसंबर 2018 में सर्वोच्च अदालत ने राफेल की कीमत, प्रक्रिया और ऑफसेट तीनों पहलुओं पर विचार करके फैसला सुनाया था और कहा था कि इस मामले में उसे कुछ कहने की जरूरत नहीं है। इसके बाद दो पूर्व केन्द्रीय मंत्रियों एवं एक वकील ने अदालत में पुनर्विचार याचिका दायर की। इसके बाद कुछ अखबारों में अवैध रूप से हासिल दस्तावेजों को आंशिक रूप से प्रकाशित किया और अदालत में हलफनामा दायर करके उसकी भी जांच करने की मांग की। अदालत ने कहा कि ठीक है, पुनर्विचार याचिका की ग्राह्यता पर विचार करते समय इन दस्तावेजों के बारे में भी विचार करेंगे।

श्रीमती सीतारमण ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने बयान दिया है कि अदालत ने मान लिया है कि चौकीदार ने चोरी की है। अदालत ने मान लिया है कि श्री नरेन्द्र मोदी ने अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ रुपए दिये हैं। उन्होंने चुनौती दी कि श्री गांधी अदालत का फैसला पढ़कर दिखायें कि जैसा वह कह रहे हैं, उच्चतम न्यायालय ने वैसा कहां कहा है। उन्होंने कहा कि दिसंबर 2018 के निर्णय पर अदालत ने काेई रोक नहीं लगायी है और सरकार को क्लीनचिट बरकरार है। उन्होंने कहा कि देश की सर्वोच्च अदालत के बारे में इस प्रकार का सरासर असत्य बयान अदालत की अवमानना के बराबर है। उन्होंने कहा कि श्री गांधी ने दिखा दिया है कि वह पूरी तरह से कुंठा के शिकार हो चुके हैं।

रक्षा मंत्री ने दिसंबर 2018 के उच्चतम न्यायालय के फैसले को उद्धृत करते हुए कहा कि इस मामले में कुछ व्यक्तियों की धारणाओं के आधार पर जांच नहीं करायी जा सकती है। लेकिन श्री गांधी के समर्थक अदालत के इस दृष्टिकोण की भी धज्जियां उड़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ने भी पूरे कागज़ों की ढंग से जांच की है और सकारात्मक निष्कर्ष दिये हैं लेकिन कांग्रेस लगातार अपना झूठ बेचने में लगी है। उन्होंने ‘अवैध रूप से हासिल’ किये गये दस्तावेजों को आंशिक रूप से प्रकाशित करने के पीछे की मंशा पर भी उंगली उठायी।

उच्चतम न्यायालय में पुनर्विचार याचिका के बारे में एक सवाल के जवाब में रक्षा मंत्री ने कहा कि अगर सर्वोच्च अदालत पुनर्विचार याचिका को स्वीकार करती भी है तो अच्छी बात है। इससे दूध का दूध पानी का पानी हो जाएगा और कांग्रेस कहीं भी मुंह दिखाने लायक नहीं रह जाएगी।

सचिन संजीव

वार्ता

More News
केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

18 Apr 2024 | 9:30 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि भाजपा दिल्ली चुनावों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हरा नहीं पाती है इसलिए उन्हें जेल में बंद करके उनकी जान लेने का षड्यंत्र रचा जा रहा है।

see more..
खड़गे-राहुल का बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर हमला

खड़गे-राहुल का बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर हमला

18 Apr 2024 | 9:11 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे तथा पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर करारा हमला किया और कहा कि भारतीय जनता पार्टी सरकार हालात नहीं बदल सकती इसलिए देश की जनता को परिवर्तन के लिए कांग्रेस को वोट देना चाहिए।

see more..
चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की अधिकारियों के साथ की समीक्षा

चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की अधिकारियों के साथ की समीक्षा

18 Apr 2024 | 8:52 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) निर्वाचन आयोग ने लोक सभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए गुरुवार को केन्द्रीय पर्यवेक्षकों और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की ।

see more..
ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी

ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी

18 Apr 2024 | 8:47 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) राजधानी के एक निजी अस्पताल में एडवांस स्टेज ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं का रोबोटिक की मदद से सफल उपचार करने में चिकित्सक कामयाब रहे हैं।

see more..
ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

18 Apr 2024 | 8:30 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड में बरियातू जमीन सौदे से संबंधित एक धन शोधन के मामले की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसी (ईडी) ने छापे मार कर चार आरोपित व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। जमीन अधिग्रहण में कालीकमाई खपाने के आरोप में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कुछ एक अधिकारी जुड़े हैं।

see more..
image