Friday, Apr 19 2024 | Time 08:34 Hrs(IST)
image
खेल


ओपनिंग के लिये राहुल पहली पसंद : रोहित

ओपनिंग के लिये राहुल पहली पसंद : रोहित

मोहाली, 18 सितंबर (वार्ता) भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने रविवार को कहा कि विराट कोहली कुछ टी20 मैचों में ओपनिंग करने आ सकते हैं, हालांकि लोकेश राहुल विश्व कप में ओपनिंग के लिये टीम प्रबंधन की पहली पसंद हैं।

एशिया कप 2022 में भारत के आखिरी मैच में कोहली ने रोहित की अनुपस्थिति में पारी की शुरुआत की थी, और इस अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ा था।

रोहित ने यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा, "आपके लिये विकल्प उपलब्ध होना हमेशा अच्छा होता है। जब आप विश्व कप जैसे टूर्नामेंट में जाते हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण होता है। आप लचीलापन चाहते हैं। आप चाहते हैं कि आपके खिलाड़ी अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हों और किसी भी स्थिति में बल्लेबाजी कर सकें।"

उन्होंने कहा, "जब हम कुछ नया करने की कोशिश करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह स्थायी है। हम सभी खिलाड़ियों की गुणवत्ता को समझते हैं। हम इस बात को ध्यान में रखेंगे कि क्योंकि हमने तीसरा ओपनर नहीं लिया है, वह (कोहली) जाहिर तौर पर ओपनिंग कर सकते हैं। वह अपनी फ्रेंचाइजी के लिए ओपन करते हैं और वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है। यह हमारे लिए एक निश्चित विकल्प है।"

कप्तान रोहित ने बताया कि उन्होंने टीम के कोच राहुल द्रविड़ से इस सिलसिले में बात की है, और कोहली विश्व कप से पहले कुछ मैचों में ओपनिंग कर सकते हैं।

रोहित ने कहा, "मैंने राहुल भाई के साथ बातचीत की है कि हमें कुछ मैचों में विराट के साथ ओपनिंग करनी होगी क्योंकि वह हमारे तीसरे ओपनर हैं। हमने पिछले मैच में उनका प्रदर्शन देखा था, और हमने जो देखा उससे हम काफी खुश हैं। मुझे नहीं लगता कि हम उस स्थिति के लिए बहुत प्रयोग करेंगे।"

रोहित ने बताया कि यह चोट के बाद टीम में वापस लौटे राहुल के लिए चिंता का विषय नहीं है। राहुल चोट से लौटने के बाद प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। उन्होंने एशिया कप 2022 में पांच मैच खेलकर 26.40 की औसत और 122.22 की औसत से 132 रन ही बनाये, जिसमें अफगानिस्तान के खिलाफ बनाये गये 62 रन शामिल हैं। यदि अफगानिस्तान के खिलाफ खेली गयी उनकी पारी को हटा दिया जाये तो उनके कुल रन 70 और औसत 17.50 हो जाती है।

रोहित ने राहुल के बारे में कहा, "मेरे हिसाब से केएल राहुल विश्व कप खेलेंगे और ओपनिंग करेंगे। भारत के लिए उनके प्रदर्शन पर किसी का ध्यान नहीं जाता। वह भारत के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। अगर आप पिछले दो-तीन वर्षों में उनके रिकॉर्ड को देखें, तो यह बहुत अच्छा रहा है।"

उन्होंने कहा, "हम स्पष्ट हैं कि लोग क्या सोच रहे हैं लेकिन मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि हमें कोई भ्रम नहीं है। हम इस बारे में बहुत स्पष्ट हैं कि केएल टीम में क्या भूमिका निभाते हैं। वह एक बहुत महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं, और एक मैच विजेता भी हैं। शीर्ष पर उनकी उपस्थिति हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।"

भारत 2021 में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हुए पिछले विश्व कप में भी इन्हीं शीर्ष तीन बल्लेबाजों के साथ गया था, जहां वह ग्रुप चरण को पार करने में विफल रहा। यूएई में हुए एशिया कप 2022 में भी भारत सुपर-4 से आगे नहीं बढ़ सका था, हालांकि रोहित ने कहा कि यह समय अलग था क्योंकि भारत ने अपने नये दृष्टिकोण के साथ बल्लेबाजी की और करीबी मुकाबलों में हारा।

रोहित ने भारत के नये 'रवैये' के बारे में कहा, "हम इसी तरह खेलना जारी रखेंगे। यह कुछ ऐसा है जिसपर हम शुरुआत में बिल्कुल स्पष्ट रूप से चर्चा कर चुके हैं। इसमें हर कोई काफी सहज है। हम इस तरह की चीजों के बारे में बात करने में काफी समय लगाते हैं। यह बहुत स्पष्ट है कि 10 रन पर तीन विकेट गिरने पर कैसे बल्लेबाजी करनी है, और बिना किसी नुकसान के 50 रन पर कैसे बल्लेबाजी करनी है। उन सभी बातों पर काफी विस्तार से चर्चा हुई है।"

रोहित ने एशिया कप की हार के बारे में कहा, "यदि आप हमारे एशिया कप को भी देखें, तो हमने हर मैच में अच्छा स्कोर पोस्ट किया। आपने पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ दोनों मैच देखे। यह आखिरी ओवर तक गये। मैच किसी भी तरफ जा सकता था। वहां जो हुआ उससे हम बहुत चिंतित नहीं हैं।"

शादाब

वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image