Wednesday, Apr 24 2024 | Time 11:35 Hrs(IST)
image
भारत


कांग्रेस और लोकतंत्र की मजबूती पर अमेरिका में चर्चा करेंगे राहुल

कांग्रेस और लोकतंत्र की मजबूती पर अमेरिका में चर्चा करेंगे राहुल

नयी दिल्ली, 31 मई (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी छह दिन के अमेरिकी दौरे पर हैं, जहां वह विश्वविद्यालयों, वरिष्ठ नेताओं, प्रवासी भारतीयों और विशेषज्ञों से मुलाकात कर लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए भारतीय प्रतिबद्धता को लेकर विमर्श करेंगे।

कांग्रेस ने बुधवार को यहां जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि यात्रा का आयोजन इंडियन ओवरसीज कांग्रेस (आईओसी) कर रहा है। इस यात्रा में श्री गांधी प्रवासी भारतीयों के विभिन्न संगठनों से बातचीत करेंगे। इसके साथ ही वह भारत में लोकतंत्र के विकास, मानवाधिकारों और लोकतांत्रिक संस्थाओं से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर भी संवाद करेंगे।

पार्टी ने कहा कि लोकतंत्र वर्तमान परिवेश में बहुत बड़ी वैश्विक आवश्यकता है। हमारा लोकतंत्र न केवल अपने 1.4 अरब लोगों के लिए नवाचार एवं लोकतांत्रिक सुधार का मज़बूत आधार है बल्कि 21वीं सदी में अन्य देशों के लिए लोकतंत्र का मॉडल भी दे सकता है।

आईओसी के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने श्री गांधी की अमेरिकी यात्रा पर खुशी जताई और कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, इसलिए लोकतांत्रिक संवाद शुरू कर उसका नेतृत्व करने की नैतिक जिम्मेदारी भी हमारी ही है।

श्री गांधी की यात्रा का विवरण देते हुए उन्होंने बताया कि यात्रा के पहले चरण में कांग्रेस नेता सिलिकॉन वैली में दो दिन तक चार कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इस क्रम में उन्होंने सिलिकन वैली के एक कार्यक्रम में अपनी भारत जोड़ो यात्रा के अनुभव बताये। श्री गांधी वहां उद्यमियों और विशेषज्ञों के साथ भी बातचीत करेंगे और फिर स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में संकाय, छात्रों, बुद्धिजीवियों और विशेषज्ञों के साथ लोकतंत्र पर चर्चा करेंगे।

कांग्रेस ने बताया कि यात्रा के दूसरे चरण में श्री गांधी वाशिंगटन डीसी जाएंगे जहां वह हडसन इंस्टीट्यूट जैसे थिंक-टैंक के सदस्यों से मिलेंगे। वह नेशनल प्रेस क्लब में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर वैश्विक मीडिया के एक बड़े वर्ग के साथ बातचीत भी करेंगे। पार्टी ने बताया कि नेशनल प्रेस क्लब में इससे पहले जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और पी.वी. नरसिम्हा राव भी प्रेस को संबोधित कर चुके हैं।

उन्होंने बताया कि श्री गांधी राजनेताओं, अमेरिकी प्रशासन के सदस्यों, शिक्षाविदों और व्यापारी समुदाय के प्रतिनिधयों के साथ रात्रिभोज करेंगे। भारत-अमेरिका सुरक्षा परिषद के सदस्यों और प्रमुख मीडिया अधिकारियों से मुलाकात कर वह कांग्रेस नेताओं तथा सीनेटरों के युवा स्टाफ सदस्यों के साथ बैठक कर स्वयंसेवी संगठनों के सदस्यों से भी मुलाकात करेंगे।

यात्रा के अंतिम चरण में श्री गांधी न्यूयॉर्क में बुद्धिजीवी, शिक्षाविदों, वैज्ञानिकों के साथ हाई टी पर चर्चा करेंगे। वह कला और संगीत क्षेत्र की प्रमुख हस्तियों के साथ अलग-अलग बैठक करने के बाद उन सबके साथ दोपहर का भोजन भी करेंगे।

श्री गांधी अपनी यात्रा के दौरान चार जून को न्यूयॉर्क में बड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाने के लिए मशहूर जैविक सेंटर में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, जहां विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियों से मुलाकात के साथ ही वह आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, गुजरात, हरियाणा, पंजाब तथा अन्य भारतीय राज्यों के लोगों के संगठनों के सदस्यों से मुलाकात करेंगे।

अभिनव, यामिनी

वार्ता

More News
देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

23 Apr 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भड़काऊ और ध्यान भटकाने वाले बयान देने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वह कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं का मंगलसूत्र छीनने की बात कर रहे हों लेकिन सच यह है कि उनकी मां का मंगलसूत्र इस देश पर कुर्बान हुआ है।

see more..
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही  आईएमए पर भी उठाए सवाल

दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही आईएमए पर भी उठाए सवाल

23 Apr 2024 | 8:41 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दवाओं के 'भ्रामक' मामले में पतंजलि आयुर्वेद के साथ-साथ इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पर भी सवाल उठाए हैं और उसे अपने अंदर भी झांकने की नसीहत दी है।

see more..
मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

23 Apr 2024 | 8:37 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के नए संस्करण का मंगलवार को सफल परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस मिसाइल का परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वाधान में किया गया।

see more..
image