Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:48 Hrs(IST)
image
खेल


भारतीय शैली कुश्ती के लिए रेलवे की टीम घोषित

भारतीय शैली कुश्ती के लिए रेलवे की टीम घोषित

नयी दिल्ली, 20 दिसम्बर (वार्ता) महाराष्ट्र के पुणे में 29-30 दिसंबर को होने वाली पहली भारतीय शैली की राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप के लिए रेलवे टीम का चयन कर लिया गया है ।

रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड ने चैंपियनशिप के लिए छह पहलवान खिलाड़ियों सहित एक रेफरी, तीन कोच, तीन मैनेजर और एक ट्रेनर को चुना है। चैंपियनशिप के लिए इन्दौर के अर्जुन अवार्डी पहलवान कृपाशंकर बिश्नोई (पश्चिम रेलवे) को रेफरी नियुक्त किया गया है वहीं रीछपाल सिंह (उत्तर रेलवे), गोविंद पवार (मध्य रेलवे) और नरेश कुमार (उत्तर पश्चिम रेलवे) को टीम कोच के रूप में नियुक्त किया है ।

‘माटी का खेल माटी में’ नारे के साथ भारतीय कुश्ती संघ ने इसे ट्रेडिशनल कुश्ती का नाम दिया है। इसकी राष्ट्रीय स्तर की पहली प्रतियोगिता 29 से 30 दिसंबर को पुणे मे होने जा रही है। चैंपियनशिप पहली बार होने के कारण इसमे फ्री स्टाइल के छह भारवर्गो को ही शामिल किया गया है। अभी 57, 65, 74, 86, 97 व 125 किलो भारवर्ग के मुकाबले होंगे।

इस प्रतियोगिता में आर्मी और रेलवे डिपार्टमेंट के साथ हर प्रदेश से एक टीम प्रतिभाग करेगी। रेलवे के अंतराष्ट्रीय रेफरी कृपाशंकर बिश्नोई ने कहा कि रेलवे की चयनित टीम बेहद मजबूत है। ज्यादातर खिलाड़ी ओलम्पिक स्टाईल कुश्ती खेलने के अभ्यस्त हैं, लेकिन हमारे पहलवान रेलवे प्रशिक्षण शिविर के दौरान समय समय पर भारतीय शैली की कुश्ती का अभ्यास भी अच्छा कर लेते है। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि टीम बेहतर प्रदर्शन करेगी ।

चयनित खिलाड़ी: नवीन कुमार 57 किलोग्राम (उत्तर पश्चिम रेलवे), जयदीप 65 किलोग्राम (पश्चिम मध्य रेलवे), प्रवीण राणा 74 किलोग्राम (उत्तर रेलवे), प्रवीण 86 किलोग्राम (उत्तर पश्चिम रेलवे), सत्यव्रत कादयान 97 किलोग्राम (उत्तर रेलवे), सुमित कुमार 125 किलोग्राम (उत्तर रेलवे)

 

More News
युवा हॉकी प्रतिभाओं को अपना कौशल दिखाने मंच है राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग

युवा हॉकी प्रतिभाओं को अपना कौशल दिखाने मंच है राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग

25 Apr 2024 | 8:22 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग युवा हॉकी प्रतिभाओं को अपना कौशल दिखाने और उच्चतम घरेलू स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक मंच प्रदान करती है।

see more..
बेंगलुरू ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला

बेंगलुरू ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला

25 Apr 2024 | 7:22 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

see more..
image