Friday, Mar 29 2024 | Time 04:07 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


लाॅकडाउन में फंसे श्रमिकों को बिहार लाने में रेलवे ने की काफी मदद : नीतीश

लाॅकडाउन में फंसे श्रमिकों को बिहार लाने में रेलवे ने की काफी मदद : नीतीश

पटना 18 सितंबर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लॉकडाउन के दौरान बाहर फंसे श्रमिकों को वापस राज्य लाने में रेलवे की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि विशेष रेलगाड़ियों के परिचालन से 23 लाख से अधिक मजदूर बिहार लौट पाए।

श्री कुमार ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोसी रेल महासेतु समेत 12 रेल परियोजनाओं के उद्घाटन एवं शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि लॉकडाउन के दौरान बाहर फंसे श्रमिकों को बिहार वापस लाने में रेलवे ने काफी मदद की है। विशेष रेलगाड़ियों का परिचालन कराया गया, जिससे 23 लाख से ज्यादा श्रमिक बाहर से बिहार आए। उन्होंने एक बार फिर श्रमिकों के लिए प्रवासी शब्द का प्रयोग नहीं किए जाने का आग्रह किया और कहा कि ये सभी देश के वासी हैं । देश में आजीविका के लिए कोई भी कहीं आ जा सकता है ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोसी महासेतु का शिलान्यास पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में 06 जून 2003 को हुआ था। इसके लिए उन्होंने कोसी महासेतु के दोनों तरफ संपर्क पथ के लिए स्थल का मुआयना कर लोगों से बातचीत की थी। पूर्व-पश्चिम एलाइन्मेंट भी कोसी महासेतु के पास ही तय किया गया है। वह दिन इसलिये भी ऐतिहासिक है क्योंकि उन्होंने प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी से मैथिली भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग की थी, जिसकी घोषणा श्री वाजपेयी ने उसी दिन की थी।

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

image