Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:11 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इटावा लायन सफारी पार्क के लिये रेलवे ने शुरू की नई पहल

इटावा लायन सफारी पार्क के लिये रेलवे ने शुरू की नई पहल

इटावा, 25 जनवरी(वार्ता)इटावा सफारी पार्क की ओर पर्यटको को आकर्षित करने के लिए रेल विभाग ने ट्रेनों में पार्क के चित्रों को दर्शाकर नई पहल शुरू की है।

उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी एस.के.गुप्ता ने शनिवार को यहां बताया कि रेल अधिकारियो के निर्देश पर ऐतिहासिक और पर्यटन के प्रमुख स्थानों के प्रति लोगो को आकर्षित करने के इरादे से ब्राडिंग शुरू की गई है। उन्होने बताया कि गाड़ी संख्या 51887 व 51888 पैसेंजर ट्रेन पर लायन सफारी के मुख्य गेट के साथ ग्वालियर का किला भी दर्शाया गया है। ट्रेनों से प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग यात्रा करते हैं। यात्रियों को प्रमुख स्थानों की जानकारी हो सके इसके लिए यह कवायद रेलवे कर रहा है।

लायन सफारी के प्रति यात्रियों को आकर्षित करने के लिए ट्रेनों के कोच पर विनाइल रैपिंग की जा रही है। इटावा जंक्शन से चलने वाली ट्रेनों में अभी इसकी शुरुआत की गई है। आगे और भी कई प्रमुख ट्रेनों पर लॉयन सफारी के चित्र नजर आएंगे। इटावा से ग्वालियर जाने वाली पैसेंजर ट्रेन पर जहां एक ओर ग्वालियर का किला दर्शाया गया है वहीं दूसरी ओर लायन सफारी का चित्र भी बनाया गया है। इन चित्रों को देखकर यात्री आकर्षित हो रहे हैं।

वर्ष 2012 में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट में यह सफारी शामिल थी। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार में इसे असली जामा पहनाया गया। लगभग 350 हैक्टेयर में 265 करोड़ की लागत से लाॅयन सफारी का निर्माण किया गया है। इसमें गुजरात के शेरों के अलावा तेंदुआ, भालू, हिरण, सांभर आदि जीव जंतु पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। लायन सफारी के प्रति अधिक से अधिक संख्या में पर्यटक आकर्षित हो सके, इसके लिए रेलवे भी प्रयासरत है। जिस प्रकार कुंभ के दौरान सभी प्रमुख ट्रेनों पर प्रयागराज के प्रमुख स्थानों के चित्र लगाकर विनाइल रैपिंग की गई थी। अब इसी प्रकार लाॅयन सफारी व अन्य स्थानों के चित्र भी ट्रेनों पर नजर आने लगे हैं।

इसके पहले इटावा जंक्शन पर लायन सफारी का चित्र बनाया गया था। इस चित्र को बने हुए लगभग एक साल हो चुका है। बुकिंग हॉल में बना यह बडा चित्र यात्रियों को काफी लुभाता है। यहां पर जहां सामान्य टिकट के लिए यात्री पहुंचते हैं। इटावा जंक्शन से प्रतिदिन लगभग दस हजार यात्री यात्रा करते हैं। इसी के चलते चित्र बनाकर यह पहल की गई है कि लोग सफारी के प्रति आकर्षित हो सकें।

सं भंडारी

वार्ता

image