Monday, Apr 19 2021 | Time 05:31 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • टेक्सास के ऑस्टिन में हुई गोलीबारी की घटना में तीन की मौत
  • विस्कॉन्सिन के बार में गोलीबारी में तीन की मौत, दो घायल
  • मिस्र में ट्रेन पटरी से उतरी आठ की मौत, 26 घायल
  • कर्नाटक में कोरोना के 19067 से अधिक नये मामले, 81 की मौत
  • तेलंगाना सड़क दुर्घटना में पांच श्रमिकों की मौत
भारत


डीएफसी के मौद्रीकरण से पैसा जुटाएगी रेलवे

डीएफसी के मौद्रीकरण से पैसा जुटाएगी रेलवे

नयी दिल्ली 04 फरवरी (वार्ता) रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि सरकार की भारतीय रेलवे के निर्माणाधीन समर्पित मालवहन गलियारों (डीएफसी) के मौद्रीकरण करने और वह इसके माध्यम से बाजार से पैसा जुटा कर जनता के लिए अधिक से अधिक रेल सुविधाएं जुटाने की योजना है।

श्री गोयल ने आम बजट के बाद रेलवे के बजटीय प्रावधानों पर चर्चा करते हुए यहां एक वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल के जवाब में कहा कि भारतीय रेल कई प्रकार से यात्री एवं अन्य ग्राहकों के लिए सुविधाएं जुटाने का प्रयास कर रही है। रेलवे के पास कई मदों में मौद्रीकरण की संभावनाएं हैं। उन्होंने उदाहरण दिया कि दिल्ली और मुंबई के रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए सरकार के पास 5000 - 6000 कराेड़ रुपए नहीं है। रेलवे अपने बूते अनेक वर्षों तक खर्च करके भी उन्हें वैसा नहीं बना सकती। लेकिन क्राॅस सब्सिडी के माॅडल पर रेलवे नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन परिसर का एक संपूर्ण एवं एकीकृत परिवहन हब के रूप में विकास किया जाएगा जहां हर प्रकार के परिवहन की सुविधा होगी। इस मॉडल में रेलवे अपनी जमीन या संपत्ति किसी को नहीं देगी बल्कि लाइसेंस देकर उन्हें संपत्ति के उपयोग की अनुमति दी जाएगी। संपत्ति रेलवे की ही रहेगी।

उन्होंने कहा कि इससे उस क्षेत्र का कायाकल्प हो जाएगा। इस क्षेत्र बड़े टॉवर बना कर उससे अर्जित पैसे से स्टेशन का विकास किया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि इसका यह मतलब नहीं है कि स्टेशन दे दिया जाएगा। बल्कि लाइसेंस से क्रॉस सब्सिडी के माध्यम से कमाई होगी, उससे स्टेशन एवं यातायात सुविधाओं में सुधार किया जाएगा।

रेल मंत्री ने कहा कि इसी प्रकार से समर्पित मालवहन गलियारा (डीएफसी) रेलवे से अलग जिसे जापान एवं विश्वबैंक के वित्तपोषण से बनाया जा रहा है। इसे रेल मंत्रालय का एक अलग उपक्रम बना रहा है। यदि यह रेलवे का हिस्सा हो तो ऋण का बोझ रेलवे पर आता। यदि आगे चल कर इसका मौद्रीकरण किया जाता है तो रेलवे पर वित्तीय भार नहीं पड़ेगा और ऋण का बोझ कोई और ले लेगा। उन्होंने कहा कि इससे प्राप्त पैसे से रेलवे के यात्री नेटवर्क एवं जनता की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए संसाधन उपलब्ध हाेंगे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी सोमवार को लोकसभा में अपने बजट भाषण में कहा था कि पूर्वी एवं पश्चिमी डीएफसी के पूर्ण होने और चालू हाेने के बाद परिचालन एवं रखरखाव के लिए उनका मौद्रीकरण किया जाएगा। रेलवे के शीर्ष अधिकारियों के अनुसार इस बारे में एक याेजना नीति आयोग के साथ मिल कर तैयार की जा रही है। डीएफसी के मौद्रीकरण की रूपरेखा को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है। हालांकि उन्होंने कहा कि सरकार काे डीएफसी के मौद्रीकरण से “मोटा पैसा” मिलने की उम्मीद है जिससे अन्य डीएफसी बनाने एवं अन्य परियोजनाओं पर अमल करने के लिए संसाधन मिल सकेंगे।

उन्हाेंने कहा, “पूरी चीज की योजना इस प्रकार से बनायी जा रही है जिससे जनता की सेवा अधिक से अधिक हो सके। रेलवे राष्ट्र की धरोहर है और जनता की संपत्ति है। वह सदैव भारत का गौरव और जनता की शान रहेगी।”

सचिन अभिनव

वार्ता

More News
उद्योगों में ऑक्सीजन के सीमित इस्तेमाल के निर्देश

उद्योगों में ऑक्सीजन के सीमित इस्तेमाल के निर्देश

18 Apr 2021 | 10:35 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) देश में कोरोना महामारी का प्रकोप बढने के मद्देनजर रोगियों के लिए ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से उद्योगों में इसके सीमित इस्तेमाल के निर्देश दिये हैं।

see more..
चीन सीमा पर राष्ट्रीय सुरक्षा से साथ समझौता कर रही है मोदी सरकार : कांग्रेस

चीन सीमा पर राष्ट्रीय सुरक्षा से साथ समझौता कर रही है मोदी सरकार : कांग्रेस

18 Apr 2021 | 9:49 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि मोदी सरकार सीमा पर रणनीतिक तौर से चीन के समक्ष समर्पण कर राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ समझौता कर रही है।

see more..
दिल्ली में कोरोना के 25 हजार से अधिक नये मामले, 161 की मौत

दिल्ली में कोरोना के 25 हजार से अधिक नये मामले, 161 की मौत

18 Apr 2021 | 8:32 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान भी कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि लगातार जारी है और इस दौरान 25 हजार से अधिक नये मामले सामने आये तथा 161 और मरीजों की मौत हुई जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 74,941 के पार पहुंच गये है।

see more..
रेलवे ने दिल्ली को दिये 1200 बिस्तर वाले 75 कोविड कोच

रेलवे ने दिल्ली को दिये 1200 बिस्तर वाले 75 कोविड कोच

18 Apr 2021 | 6:41 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर रेलवे ने दिल्ली को 1200 बिस्तर की क्षमता वाले 75 कोविड केयर कोच तत्काल उपलब्ध कराने का फैसला किया है जिनमें से शकूरबस्ती स्टेशन पर 800 बिस्तर की क्षमता वाले 50 कोच आज उपलब्ध कराये जा रहे हैं और 400 बिस्तरों की क्षमता वाले 25 कोच सोमवार को आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध करा दिये जाएंगे।

see more..
image