Friday, Apr 26 2024 | Time 05:11 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


मुंबई और आसपास के इलाकों में बारिश ने ढाया कहर: 27 लोगों की मौत, कई घायल

मुंबई, 02 जुलाई (वार्ता) देश की वाणिज्यिक नगरी मुंबई और उसके आसपास के क्षेत्रों मूसलाधार बारिश कहर बरपा रही है। मंगलवार को दीवार गिरने और वर्षा जनित घटनाओं में कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई और बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं।

भारी बारिश के कारण मुंबई हवाई अड्डे पर विमानों का आवामन भी प्रभावित हुआ।

मौसम विभाग के 24 घंटे के भीतर और बारिश होने के अनुमान से लोगों को जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी गई है। मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे और कोंकण क्षेत्र में सभी सरकारी और निजी स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। माैसम विभाग ने कहा कि अगले दो दिन भी सतर्क रहने की जरुरत है।

पुणे के अंबेगांव स्थित एक कालेज की दीवार गिरने से छह लोगों की दबकर मौत हो गई और कई घायल हो गए हैं। मुंबई नगरी के उप नगर मलाड क्षेत्र में को भारी बारिश के कारण एक परिसर की दीवार झोपड़ियों पर गिर गई जिसके नीचे दबकर कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई और 20 घायल हुए हैं।घायलों को निजी और सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

मौसम विभाग ने मुंबई,ठाणे और पालघर में लगातार भारी बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है।

मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस से इस हादसे पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना जतायी है। श्री फणनवीस ने मलाड हादसे में मारे गये प्रत्येक व्यक्तियों के परिजनों को पांच लाख रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की है। कल्याण में भी तीन लोगों के मरने की रिपोर्ट है।

मुख्यमंत्री ने बृहन मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के नियंत्रण कक्ष का दौरा किया और उसके उठाये गये कदमों की समीक्षा की। उन्होंने रेल और सड़क यातायात और आवागमन के अन्य माध्यमों के बारे में जहां मदद की अधिक जरुरत है,उसके संबंध में बीएमसी के अधिकारयों से बातचीत की ।

उन्होंने बताया कि बीएमसी और मुंबई पुलिस को सभी लोगों को हर प्रकार की सहायता के लिए अलर्ट और काम करने की हिदायत दी गई है। एहतियात के तौर पर और मौसम विभाग के भारी बारिश अनुमान को देखते हुए अवकाश घोषित किा गया। उन्होंने कहा कि अगले दो दिन भी सतर्क रहने की जरुरत है।

मिश्रा आशा

जारी वार्ता

image