Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:16 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में मानसून की बारिश,गर्मी से लोगों को मिली राहत

उप्र में मानसून की बारिश,गर्मी से लोगों को मिली राहत

लखनऊ, 02 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत राज्य के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र के नजीबाद तक मानसून पहुंच गया,जिससे अनेक स्थानाें पर बारिश होने से उमसभरी गर्मी से लोगों को राहत मिली ।

मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जे पी गुप्ता ने मंगलवार शाम यहां बताया कि वैसे उत्तर प्रदेश में 18-19 जून तक मानसून दस्तक देता है । इस बार 22 जून को लखनऊ में प्री-मानसून की बारिश हुई और पूर्वी हिस्सों के वाराणसी, गोरखपुर, बलरापुर में मानसून पहुंच गया था लेकिन उसके बाद मानसून सुस्त हो गया ,जिससे उसमभरी गर्मी से लोग बेहाल रहे।

उन्होंने बताया कि आज लखनऊ के अलावा बरेली, वाराणसी,झांसी,कानपुर,हरदोई,इटावा,बांदा,मिर्जापुर,हमीरपुर, जालौन, मुरादाबाद और बिजनौर के नजीबाद तक मानसून की बारिशी हुई। उन्होंने बताया कि मानसून अभी सक्रिय है और अगले 48 घंटे में मेरठ और सहारपुर मण्डल में मानसून पहुंचने के आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुसार आज सबसे अधिक 48़ 06 मिमी बारिश कानपुर में दर्ज की गई। इसके अलावा वाराणसी में 19़ 02, झांसी में 18़ 02,हरदोई में 13़ 08 मिमी, बांदा में 19 मिमी, जालौन (उरई) में सात मिमी,इटावा में चार मिमी, हमीरपुर में दो मिमी के अलावा लखनऊ में 6़ 02 मिली बारिश हुई। लखनऊ और आसपास के क्षेत्र में बारिश के दौरान तेज हवा में सचिवाल समेत अन्य स्थानों पेड़ उखड़ने की सूचना है। बारिश से आम लोगों के साथ वन्य जीवों ने भी राहत महसूस की।

उन्होंने बताया बारिश के बाद राज्य के अधिकांश जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई । लखनऊ में

अधिकतम तापमान सामान्य से एक अधिक 37़ 03 डिग्री और न्यूनतम 26़ 03 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य है। राज्य में सबसे अधिक तापमान झांसी और फतेहपुर में 41़ 02 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे के दौरान राज्य के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

त्यागी

वार्ता

image