Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:11 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


विदाई की बेला में मानसून ने यूपी को किया पानी पानी

विदाई की बेला में मानसून ने यूपी को किया पानी पानी

लखनऊ 28 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में विदा होता मानसून खासकर पूर्वी अंचल के बाशिंदो को अखरने लगा है। पिछले तीन दिनो से रूक रूक कर हो रही बारिश से राजधानी लखनऊ के अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिसंख्य जिलों में जनजीवन पर खासा असर पड़ा है।

मौसम विभाग के अनुसार बारिश का यह सिलसिला कम से कम अगले 24 घंटों तक जारी रहने का अनुमान है। इस अवधि में इक्का दुक्का इलाकों में भारी बरसात के आसार हैं।

मौसम के तल्ख तेवरों के मद्देनजर लखनऊ,जौनपुर और वाराणसी समेत कुछ अन्य जिलों में 12वीं कक्षा तक के स्कूलो में 27 और 28 सितम्बर को अवकाश घोषित किया गया था। सप्ताह के अंतिम दिन भोर से ही कई जिलों में जारी बारिश से आवागमन प्रभावित हुआ। कम रोशनी और वर्षा के चलते सड़कों में वाहन रेंगते नजर आये जबकि जलभराव के कारण कई राहगीर और वाहन सवार चोटिल हुये।

बारिश के चलते ग्रामीण क्षेत्रों में आमतौर पर सन्नाटा पसरा रहा। कीचड़ और फिसलन भरे रास्तों ने लोगों को घरों में दुबकने को मजबूर कर दिया। खेतों में पानी भरने से सब्जियों की फसल पर प्रतिकूल असर पडा जिससे शहरी क्षेत्रों में सब्जियों की आवक घटने से दामों में खासा उछाल दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में जौनपुर में 21़ 5 सेमी बारिश दर्ज की गयी जबकि मिर्जापुर में 12़ 9, रायबरेली में 11़ 7, प्रयागराज में 11़ 4, बांदा में 9़ 4,झांसी में 6़ 06, संतकबीरनगर में 10़ 2, गोरखपुर में 13़ 6 , देवरिया में 5़ 6, औरया में 4़ 6, लखनऊ और सुल्तानपुर में 5़ 4,सीतापुर में 3़ 0 और बलिया में चार सेमी बारिश दर्ज की गयी।

प्रदीप

जारी वार्ता

image