Friday, Mar 29 2024 | Time 20:04 Hrs(IST)
image
राज्य


राजस्थान में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने लिया चुनाव तैयारियों का जायजा

राजस्थान में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने लिया चुनाव तैयारियों का जायजा

जयपुर, 10 सितंबर (वार्ता) राजस्थान में मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने आगामी विधानसभा आम चुनाव को लेकर की जा रही तैयारियों का आज जायजा लिया।

श्री कुमार ने विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने भारत निर्वाचन आयोग के प्रस्तावित दौरे से पहले प्रदेश के संभागीय आयुक्त (रोल पर्यवेक्षक), महानिरीक्षक रेंज, पुलिस आयुक्त, जिला निर्वाचन अधिकारी, (कलक्टर) और सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर चुनाव संबंधी तैयारियों की जानकारी ली।

उन्होंने ईआरओ-नेट पर निस्तारित की गई बहु प्रविष्टियों एवं तार्किक त्रुटियों की स्थिति, विधानसभा क्षेत्रवार ऐसे मतदान केन्द्र जहां पर अधिक संख्या में नाम विलोपित किए गए हैं, उन पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा किया गया पर्यवेक्षण, यदि जानबूझकर अधिक नाम जोड़े गए है तो दायित्व का निर्धारण, मतदान केन्द्रों पर आवश्यक आधारभूत सुविधाओं की स्थिति, आगामी विधानसभा आम चुनाव को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक-एक आदर्श मतदान केन्द्र एवं मतदान केन्द्रों पर सभी महिला कर्मियों को सम्मिलित करते हुए मतदान दल का गठन करने, भारत निर्वाचन आयोग एवं विभिन्न स्रोत्रों से प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की स्थिति, ईवीएम-वीवीपैट की ईटीएस पर स्थिति एवं निर्माता फर्म को स्थानांतरित करने और आम नागरिकों में जागरूकता कार्यक्रम की स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी ली।

श्री कुमार ने इनके अलावा भारत निर्वाचन आयोग की प्रस्तावित बैठक के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधीक्षकों को पीपीटी तैयार करने एवं विभाग को प्रेषित करना, विधानसभा आम चुनाव को ध्यान में रखते हुए जिला स्तर पर तैयार किए जाने वाली विभिन्न योजनाओं की स्थिति, निर्वाचन कार्य से जुड़े सभी संबंधी रिक्त पदों की स्थिति और विभिन्न प्रशिक्षण सत्रों के आयोजन के बारे में भी विचार विमर्श किया।

सभी अधिकारियों ने प्रशासनिक और कानूनी व्यवस्थाओं की जानकारी देते हुए आश्वस्त किया कि चुनाव संबंधी तैयारियों लगभग पूर्ण हो चुकी हैं। कुछ बाकी भी रह गई तो समय रहते पूरी कर ली जाएगी।

 

More News
सपा-बसपा के लिये परिवार और मोदी के लिये राष्ट्र सर्वोपरि: योगी

सपा-बसपा के लिये परिवार और मोदी के लिये राष्ट्र सर्वोपरि: योगी

29 Mar 2024 | 7:50 PM

अमरोहा, 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सपा, बसपा और कांग्रेस के लिए परिवार पहले है लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए राष्ट्र सर्वोपरि है।

see more..
image