Thursday, Nov 15 2018 | Time 03:00 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • टीआरएस ने 10 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की
  • कोविंद, मोदी ने जीसैट-29 उपग्रह के प्रक्षेपण पर बधाई दी
  • पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी हमलों का स्राेत : मोदी
  • सीटें नहीं मिली तो निर्दलीय के रूप में चुनाव लडेंगे: खान
राज्य Share

राजस्थान में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने लिया चुनाव तैयारियों का जायजा

राजस्थान में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने लिया चुनाव तैयारियों का जायजा

जयपुर, 10 सितंबर (वार्ता) राजस्थान में मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने आगामी विधानसभा आम चुनाव को लेकर की जा रही तैयारियों का आज जायजा लिया।

श्री कुमार ने विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने भारत निर्वाचन आयोग के प्रस्तावित दौरे से पहले प्रदेश के संभागीय आयुक्त (रोल पर्यवेक्षक), महानिरीक्षक रेंज, पुलिस आयुक्त, जिला निर्वाचन अधिकारी, (कलक्टर) और सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर चुनाव संबंधी तैयारियों की जानकारी ली।

उन्होंने ईआरओ-नेट पर निस्तारित की गई बहु प्रविष्टियों एवं तार्किक त्रुटियों की स्थिति, विधानसभा क्षेत्रवार ऐसे मतदान केन्द्र जहां पर अधिक संख्या में नाम विलोपित किए गए हैं, उन पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा किया गया पर्यवेक्षण, यदि जानबूझकर अधिक नाम जोड़े गए है तो दायित्व का निर्धारण, मतदान केन्द्रों पर आवश्यक आधारभूत सुविधाओं की स्थिति, आगामी विधानसभा आम चुनाव को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक-एक आदर्श मतदान केन्द्र एवं मतदान केन्द्रों पर सभी महिला कर्मियों को सम्मिलित करते हुए मतदान दल का गठन करने, भारत निर्वाचन आयोग एवं विभिन्न स्रोत्रों से प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की स्थिति, ईवीएम-वीवीपैट की ईटीएस पर स्थिति एवं निर्माता फर्म को स्थानांतरित करने और आम नागरिकों में जागरूकता कार्यक्रम की स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी ली।

श्री कुमार ने इनके अलावा भारत निर्वाचन आयोग की प्रस्तावित बैठक के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधीक्षकों को पीपीटी तैयार करने एवं विभाग को प्रेषित करना, विधानसभा आम चुनाव को ध्यान में रखते हुए जिला स्तर पर तैयार किए जाने वाली विभिन्न योजनाओं की स्थिति, निर्वाचन कार्य से जुड़े सभी संबंधी रिक्त पदों की स्थिति और विभिन्न प्रशिक्षण सत्रों के आयोजन के बारे में भी विचार विमर्श किया।

सभी अधिकारियों ने प्रशासनिक और कानूनी व्यवस्थाओं की जानकारी देते हुए आश्वस्त किया कि चुनाव संबंधी तैयारियों लगभग पूर्ण हो चुकी हैं। कुछ बाकी भी रह गई तो समय रहते पूरी कर ली जाएगी।

 

More News
कोलकाता में ‘रसगुल्ला दिवस’ पर मनाया जा रहा है जश्न

कोलकाता में ‘रसगुल्ला दिवस’ पर मनाया जा रहा है जश्न

14 Nov 2018 | 11:44 PM

कोलकाता, 14 नवंबर (वार्ता) मिष्ठान प्रेमी बंगाल वासियों के लिए 14 नवंबर का दिन विशेष महत्व का है क्योंकि अपनी विशिष्ट विरासत को समेटे बंगाल के रसगुल्ला को पिछले वर्ष इसी दिन भौगोलिक पहचान (जीआई) का तमगा हासिल हुआ था।

 Sharesee more..
राज्यपाल अभिवादन स्वरूप महामहिम नहीं माननीय का प्रयोग किया जाए : मौर्य

राज्यपाल अभिवादन स्वरूप महामहिम नहीं माननीय का प्रयोग किया जाए : मौर्य

14 Nov 2018 | 11:37 PM

देहरादून, 14 नवम्बर (वार्ता) उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने निर्देश दिया है कि भविष्य में एक रिवाज के प्रयोजन हेतु अभिवादन स्वरूप जहाँ महामहिम राज्यपाल शब्द प्रयोग किया जाता है उसके स्थान पर राज्यपाल महोदय या ‘‘माननीय राज्यपाल’’ का प्रयोग किया जाए।

 Sharesee more..
संजय कुमार के मीटू के आरोप में फंसने के मसले पर बोले त्रिवेन्द्र

संजय कुमार के मीटू के आरोप में फंसने के मसले पर बोले त्रिवेन्द्र

14 Nov 2018 | 11:16 PM

नैनीताल 14 नवम्बर (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के निवर्तमान प्रदेश महासचिव संजय कुमार के मी टू के आरोप में फंसने पर बुधवार को तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि गलती करने वाले को सजा मिलनी चाहिए।

 Sharesee more..
image