Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:24 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान ने 41 हजार से ज्यादा जांचें प्रतिदिन करने की क्षमता की विकसित-डा.शर्मा

राजस्थान ने 41 हजार से ज्यादा जांचें प्रतिदिन करने की क्षमता की विकसित-डा.शर्मा

जयपुर 04 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि चिकित्सा विभाग ने राज्य में 41 हजार से ज्यादा टेस्ट प्रतिदिन करने की क्षमता विकसित कर ली है, जल्द ही राज्य में 50 हजार से ज्यादा जांचें भी होने लगेंगी।

डा.शर्मा ने आज यहां बताया कि प्रदेश के 20 जिलों में कोरोना टेस्टिंग की भी सुविधा शुरू हो चुकी है, शेष बचे जिलों में भी शीघ्र ही कोरोना की जांच होने लगेंगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पहला कोरोना का मामला सामने आया था तब कोरोना के सैंपल पुणे की लैब में जांचने के लिए भेजे जाते थे।

उन्होंने बताया कि मुख्यंमत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में आज प्रतिदिन 41450 से ज्यादा जांचें प्रतिदिन करने की क्षमता विकसित कर ली है। उन्होंने कहा कि जल्द ही प्रदेश 50 हजार से ज्यादा जांच करने की भी क्षमता हासिल कर लेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना से मुकाबले के लिए सभी इंतजाम कर रखे हैं। कहीं किसी चीज की कोई कमी नहीं है।

डॉ. शर्मा ने कहा कि यह सरकार के बेहतर इंतजामों की ही बानगी है कि प्रदेश में कोरोना पॉजीटिव से नेगेटिव होने वालों का रिकवरी रेशो 80 प्रतिशत तक पहुंच गया है। प्रदेश में कुल 19256 केसेज में से 15352 लोग स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा बनाए संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर्स और होम क्वारंटाइन के जरिए लोग जल्दी स्वस्थ हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि तेजी से जांच की सुविधा बढाने से रिकवरी में फायदा मिला है। उन्होंने बताया कि हाई रिस्क लोगों और बुजुर्गों को हॉटस्पॉट के तौर पर चिन्हित किया गया, साथ ही उनपर पूरी निगरानी रखी गई। उन्होंने बताया कि राज्य में अब तक लगभग नौ लाख लोगों का सैंपल लिया जा चुका है। सरकार का पूरा ध्यान सैंपलिंग पर है ताकि कोरोना का प्रसार ना हो सके।

रामसिंह

वार्ता

image