Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:06 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राज्य सरकार की योजनाओं से हर क्षेत्र में अग्रणी राजस्थान-गहलोत

राज्य सरकार की योजनाओं से हर क्षेत्र में अग्रणी राजस्थान-गहलोत

पाली, 03 जून (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य सरकार की योजनाओं से राजस्थान हर क्षेत्र में अग्रणी बनकर उभरा है।

श्री गहलोत शनिवार को पाली के रोहट में लगभग 56 करोड़ रुपए लागत के विभिन्न विकास कार्यों एवं कृषि उपज मंडी समिति, पाली में सावित्री बाई फुले की पंच धातु से निर्मित प्रतिमा के लोकार्पण- शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आमजन को महंगाई राहत शिविरों द्वारा महंगाई से राहत दी जा रही है।

पांच जून को इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के लाभार्थियों के खातों में डीबीटी के माध्यम से सिलेंडर पर सब्सिडी की राशि हस्तांतरित की जाएगी। बेरोजगारी से राहत देने के लिए सरकारी नौकरियों के साथ-साथ निजी क्षेत्र में रोजगार देने के लिए 100 मेगा जॉब फेयर आयोजित किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पानी की समस्या के निराकरण के लिए परियोजना लाई गई है।दिल्ली-मुम्बई फ्रेट एवं औद्योगिक कॉरिडोर से क्षेत्र को जोड़कर आर्थिक विकास सुनिश्चित किया जाएगा। इससे पाली एवं रोहट को औद्योगिक केन्द्र के रूप में विकसित कर यहां से आयात-निर्यात को बढ़ावा दिया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि पाली के संभाग बनने से यहां नई प्रशासनिक इकाइयां एवं कार्यालय खुलेंगे, जिससे आमजन को सुगमता होगी तथा क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी। इस दौरान ओडिशा रेल हादसे के मृतकों को श्रद्धांजली देने के लिए दो मिनट का मौन रखा गया।

राज्य में हर वर्ग के लिए योजनाएं संचालित

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, रोजगार सहित सभी क्षेत्रों में आमजन के लिए कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। राज्य में 303 नए कॉलेज खोले गए हैं जिनमें 130 गर्ल्स कॉलेज शामिल हैं। सौर ऊर्जा के क्षेत्र में राज्य में अप्रत्याशित निवेश हुआ है। कर्मचारियों के लिए ओपीएस एवं आरजीएचएस जैसी योजनाएं लाई गई हैं। एक लाख किलोमीटर नई सड़कें बनाकर राज्य में सड़क तंत्र को मजबूत किया जा रहा है। महिलाओं को चरणबद्ध रूप से तीन साल के इंटरनेट डेटायुक्त स्मार्टफोन निःशुल्क दिये जाएंगे। पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को डेटायुक्त निःशुल्क स्मार्टफोन दिये जाएंगे।

उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए उन्हें आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। साथ ही हर जिले में महिला सुरक्षा के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी को नियुक्त किया गया है। थानों में अनिवार्य एफआईआर की नीति लागू की गई है। इससे कोर्ट के आदेश से दर्ज होने वाली एफआईआर की संख्या में बड़ी गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में 11.04 की आर्थिक विकास दर के साथ राजस्थान दूसरे स्थान पर है। आई.टी. में राजस्थान देश में पहले स्थान पर है।

मुख्यमंत्री ने पाली जिले के रोहट में महंगाई राहत कैम्प एवं प्रशासन गांवों के संग शिविर में लाभार्थियों से संवाद किया। उन्होंने महंगाई राहत कैम्प में रजिस्ट्रेशन की जानकारी ली तथा लाभार्थियों को योजनाओं के लाभ बताए। इस दौरान निम्बली पटेलान निवासी नेमाराम पटेल ने बताया कि वह खेती बाड़ी करके घर चलाता है। माँ अनशी देवी को कैंसर जैसी गम्भीर बीमारी हो गई। इलाज के लिए आवश्यक पैसे ना होने के कारण पूरा परिवार मायूस था। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से मां का निःशुल्क इलाज हो पाया। श्री नेमाराम ने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि चिरंजीवी योजना नहीं होती तो मां को बचाना मुश्किल हो जाता। श्री गहलोत ने लाभार्थी को अन्य जरूरतमंद लोगों को भी योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित करने के लिए कहा।

इस अवसर पर श्री गहलोत ने मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्कूटी योजना के तहत लाभार्थियों को स्कूटी वितरित की। साथ ही उन्होंने प्रशासन गांवो के संग अभियान के तहत लगे स्टॉल्स का अवलोकन किया एवं स्वयं सहायता समूहों के महिला सदस्यों से संवाद कर राजीविका के उत्पादों के बारे में जानकारी ली।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कई कार्यों का लोकार्पण किया जिसमें

पाली में 2.01 करोड़ रूपए की लागत से जल जीवन मिशन के अन्तर्गत गाजगढ़ धर्मधारी जल प्रदाय योजना, पाली में 12 करोड़ रूपए की लागत से घुमटी-मोरीया 9 किमी सड़क का चौड़ाईकरण एवं सुदृ़ढीकरण, पाली में 3.45 करोड़ रूपए की लागत से घुमटी-मोरिया सड़क एवं मोरिया-सोनाई लाखा सड़क चौड़ाईकरण एवं सृदृढीकरण लम्बाई 12 किमी, पाली में 1.2 करोड़ रूपए की लागत से डामर सड़क निर्माण कार्य पांचपदरिया से गेलावास लम्बाई 5 किमी एवं कृषि उपज मंडी समिति, पाली के सावित्री बाई फुले फल सब्जी उप मंडी प्रांगण में सावित्री बाई फुले की पंच धातु से निर्मित प्रतिमा का अनावरण शामिल हैं।

इसी तरह उन्होंने पाली जिले में 37.42 करोड़ रूपए की लागत से कुडी (जोधपुर) से रोहट तक पाईप लाइन कार्य का शिलान्यास भी किया।

जोरा

वार्ता

More News
करीब एक महीने में 314 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध शराब, नकदी एवं अन्य सामग्री जब्त

करीब एक महीने में 314 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध शराब, नकदी एवं अन्य सामग्री जब्त

28 Mar 2024 | 8:58 PM

जयपुर, 25 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में अलग-अलग एनफोर्समेंट एजेंसियों ने गत एक मार्च से अब तक लगभग 314 करोड़ रुपये मूल्य की नशीली दवाओं, शराब, कीमती धातुओं, मुफ्त बांटी जाने वाली वस्तुओं और अवैध नकद राशि सहित अन्य अवैध सामग्री जब्त की गई है।

see more..
image