Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:37 Hrs(IST)
image
राज्य


ताजेवाला हैड से राजस्थान को मिलेगा यमुना का पानी-वसुंधरा

ताजेवाला हैड से राजस्थान को मिलेगा यमुना का पानी-वसुंधरा

जयपुर, 10 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि करीब बीस हजार करोड़ रुपए की महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत राजस्थान को ताजेवाला हैड से अपने हिस्से का यमुना नदी का पानी मिलेगा।

श्रीमती राजे आज चूरू जिले के सादुलपुर (राजगढ़) तथा तारानगर में जनसभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि यह पानी पाइपलाइन के जरिए राजस्थान आएगा। परियोजना पर केन्द्रीय जल आयोग की स्वीकृति मिल चुकी है। जिसकी डीपीआर बनाने का काम इसी महीने पूरा हो जाएगा और बहुत जल्द इस पर काम भी शुरू होगा।

उन्होंने कहा कि परियोजना के तहत सादुलपुर क्षेत्र में बांध बनाया जाएगा और इसके पूरा होने से झुंझुनूं, सीकर और चूरू जिले को पेयजल मिलेगा। साथ ही करीब 37 हजार हैक्टयर भूमि को सिंचाई का पानी भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान सहित पांच राज्यों के बीच करीब 24 साल पुराने हुए यमुना नदी जल के बंटवारे के समझौते के तहत राजस्थान को 1917 क्यूसेक के उसके हिस्से का पानी दिलाने में केन्द्र सरकार भी पूरी मदद करेगी।

उन्होंने कहा कि सादुलपुर क्षेत्र की पेयजल समस्या का निराकरण करने का काम भाजपा सरकार ने किया। करीब 272 करोड़ रुपए की इस पेयजल परियोजना का लोकार्पण भी जल्द होगा। इससे चूरू जिले के 175 गांव और राजगढ़ कस्बा लाभान्वित होंगे। श्रीमती राजे ने कहा कि राज्य सरकार हर मजहब, हर वर्ग और हर शख्स की उन्नति का लक्ष्य लेकर काम कर रही है और उसने बिना किसी भेदभाव के विकास करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। उन्होंने सशक्त, उन्नत और प्रगतिशील राजस्थान बनाने के लिए आमजन का आह्वान किया कि उन्हें विकास के इस सफर को पूरी तरह कामयाब बनाने में सरकार का साथ देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सरकार ने अपनी कल्याणकारी योजनाओं से करोड़ों लोगों का जीवन बदलने का काम किया है। उन्होंने कहा कि तारानगर जनसभा में कहा कि उनकी भाजपा सरकार ने तारानगर विधानसभा क्षेत्र में 70 करोड़ रूपए व्यय कर सिंचाई तंत्र को मजबूत करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि कुम्भाराम आर्य लिफ्ट नहर से फव्वारा सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए काम शुरू कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपणी योजना का पुनर्गठन कर डीपीआर लगभग तैयार हो चुकी है। आपणी योजना में तीन हजार से अधिक आबादी वाले गांवों में घर-घर पानी पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह काम पूरा होते ही इस क्षेत्र की पानी की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी।

श्रीमती राजे ने कहा कि करीब 435 करोड़ रूपये के स्टेट हाइवे संख्या छह राजगढ़-तारानगर-सरदारशहर-डूंगरगढ़ के लिए निविदा हो चुकी हैं। 160 किलोमीटर लम्बी इस सड़क का काम शीघ्र शुरू हो जाएगा। इसी प्रकार, एडीबी योजना में 74 करोड़ की लागत से चूरू-भालेरी सड़क का विकास कार्य कराया जा रहा है। तारानगर में राजकीय महिला महाविद्यालय भी खोला गया है, जिसका भवन तीन करोड़ रुपए की लागत से बनाया जा रहा है।

More News
लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 8:15 PM

जयपुर, 23 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में छब्बीस अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान से अड़तालीस घंटे पहले बुधवार सायं छह बजे से चुनाव प्रचार थम जायेगा।

see more..
image