Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:18 Hrs(IST)
image
India


दिल्ली में राजस्थानी ‘स्कल्पचर पार्क’ का उद्घाटन

दिल्ली में राजस्थानी ‘स्कल्पचर पार्क’ का उद्घाटन

नयी दिल्ली 05 फरवरी (वार्ता) राजस्थान की मुख्य सचिव उषा शर्मा ने रविवार को यहाँ ‘स्कल्पचर पार्क’ का उद्घाटन करते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों से युवा कलाकारों द्वारा समकालीन कला का प्रदर्शन किया जा रहा है, जिससे वरिष्ठ कलाकारों को अपनी जड़ों से जुड़ें रहने का मौका प्राप्त हो रहा है।
श्रीमती शर्मा ने कहा,“मुझे खुशी है कि ‘इंडिया आर्ट फेयर’ के दौरान इस ‘स्कल्पचर पार्क’ की नींव रखी गई और मुझे इस कार्यक्रम को शुभारंभ करने का सौभाग्य मिला है।”
उन्होंने कहा कि यहाँ बीकानेर हाउस में ‘स्कल्पचर पार्क’ की शुरूआत के साथ ही कला, साहित्य, संस्कृति और विरासत से जुड़े मुद्दों पर प्रतिष्ठित हस्तियों के सानिध्य में ‘बीकानेर हाउस डायलॉग्स’ का आरंभ होना एक अनूठी पहल है। इससे इन विषयों से जुड़े मुद्दों को उठाने में सफलता मिलने के साथ ही इसका सूक्ष्म मूल्यांकन संभव हो सकेगा।
राष्ट्रीय राजधानी में सुश्री शर्मा ने मुख्य अतिथि के रूप में आज शाम पांच बजे स्कल्पचर पार्क का उद्घाटन किया। ‘स्कल्पचर पार्क’ के माध्यम से परंपरागत कला संस्कृति से सराबोर बीकानेर हाउस में आधुनिक एवं समकालीन कला और संस्कृति की झलक दिखाई देगी।
इस मौके पर अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं मुख्य आवासीय आयुक्त शुभ्रा सिंह, आवासीय आयुक्त धीरज श्रीवास्तव सहित भारत सरकार के विभिन्न विभागों के सचिव और कई देशों के राजदूत कला जगत से जुड़े हुए प्रसिद्ध कलाकार और हस्तियां सहित राजस्थान सरकार के विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद थे।
इस अवसर पर दिल्ली में राज्य की अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं मुख्य आवासीय आयुक्त शुभ्रा सिंह ने बताया कि इस स्कल्पचर पार्क में नामचीन एवं अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मूर्तिकारों ने हिस्सा लिया है और बढ़-चढ़कर इस पार्क को सफल बनाने में अपना योगदान भी दिया है।
कार्यक्रम के अवसर पर आवासीय आयुक्त श्री धीरज श्रीवास्तव ने कहा कि ‘इंडिया आर्ट फेयर’ और बीकानेर हाउस के तत्वाधान में युवा पीढ़ी की बड़े पैमाने पर भागीदारी सुनिश्चित हो रही है और इससे कला साहित्य के भविष्य की दिशा का निर्धारण भी हो रहा है।
उन्होंने कहा कि यह स्कल्पचर पार्क राजस्थानी कला, संस्कृति और विरासत को राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय ख्याति से जोडेगा। इस स्कल्पचर पार्क के पहले संस्करण में देश दुनिया के ख्यातिनाम और उभरते हुए कलाकारों की कलाकृतियों, मूर्तियों को प्रदर्शित किया गया है। राजधानी मेे यह अपने तरह का पहला स्कल्पचर पार्क है जो कला की दुनिया के बेहतरीन और उभरते कलाकारों का अपना आर्टवर्क प्रदर्शित करने का आसान और उचित स्थान उपलब्ध करवाएगा। आधुनिक और समकालीन आर्ट वर्क को प्लेटफोर्म देने के लिए बीकानेर हाउस का यह स्कल्पचर पार्क मील का पत्थर साबित होगा।
स्कल्पचर पार्क में श्री अखिल चंद दास का ‘मोंक’, श्री तपस विष्वास का ‘बनारस घाट’, श्री सतीश गुजराल का ‘द टैªनिटी’, श्री के.एस. राधाकृष्णन की ‘एयर बाउंड माया ऑन द मूव’, श्री टूटू पटनायक का ‘ट्री’, श्री घनंजय सिंह की ‘फेसेस-2’, श्री राम कुमार मन्ना का ‘गणेश’, श्री नीरज गुप्ता का ‘बिटविन हैविन एंड अर्थ’, श्री तपसा विश्वास का ‘थ्री गर्ल्स’, सुश्री सीमा कोहली की ‘सरस्वती’ और श्री सुदीप रॉय की ‘12.40 पी.एम.’ सहित कई महत्वपूर्ण कलाकृतियों को प्रदर्शित किया गया है।
श्रद्धा.संजय
वार्ता

More News
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
image