Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:26 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कांग्रेस से राजमन और भाजपा से लच्छूराम आजमाएंगे भाग्य

कांग्रेस से राजमन और भाजपा से लच्छूराम आजमाएंगे भाग्य

जगदलपुर, 28 सितंबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ में दंतेवाड़ा चुनाव के बाद अब 21 अक्टूबर को होने वाले चित्रकोट उपचुनाव के लिए कांग्रेस और भाजपा ने अपने-अपने प्रत्याशी को चयन कर लिया गया हैं।

बस्तर जिला कांग्रेस के अध्यक्ष राजमन बेंजाम को कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी घोषित किया है, वहीं भाजपा ने पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष लच्छूराम कश्यप को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपना प्रत्याशी घोषित किया।

राजमन दंतेवाड़ा चुनाव में भी काफी सक्रिय रहे थे तथा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख मोहन मरकाम के काफी करीबी माने जाते हैं। इधर भाजपा चुनाव समिति की बैठक में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष तथा पूर्व विधायक लच्चूराम कश्यप का चयन कर लिया गया है। बता दें कि दंतेवाड़ा में हार के बाद पूर्व मुख्यमंत्री डॅा. रमन सिंह ने दावा किया है कि दंतेवाड़ा में हुई गलतियों को सुधारकर चित्रकोट सीट कांग्रेस से भाजपा छीन लेगी।

लच्छूराम भाजपा के वरिष्ठ नेता हैं और वे 2003 में चित्रकोट विधानसभा सीट से निर्वाचित हुए थे। 2010 से 2015 तक वे जिला पंचायत अध्यक्ष रहे और 2018 में एक बार फिर भाजपा ने उन्हें चित्रकोट सीट से मैदान में उतारा था, लेकिन वे कांग्रेस के दीपक बैज से चुनाव हार गए थे। दीपक बैज को कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में उतारा था जिसमें जीतने के बाद उन्होंने इस सीट से इस्तीफा दे दिया था। अब एक बार फिर भाजपा भाजपा ने लच्छूराम कश्यप पर भरोसा जताया है।

यहां यह उल्लेख करना लाजिमी होगा कि चित्रकूट विधानसभा सीट से दीपक बैज विधायक चुने गए थे। लेकिन बस्तर से सांसद बनने के बाद उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था, जिससे ये सीट खाली हो गई थी। इस सीट पर 21 अक्टूबर को मतदान होना है और 24 अक्टूबर को मतगणना कर परिणाम घोषित किए जाएंगे। 30 सितंबर को दोनों प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तथा भारतीय जनता पार्टी की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह उपस्थित रहेंगे।

करीम नाग

वार्ता

image