Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:39 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


मनमोहन पर अारोपों काे लेकर राज्यसभा स्थगित

मनमोहन पर अारोपों काे लेकर राज्यसभा स्थगित

नयी दिल्ली 15 दिसंबर (वार्ता) गुजरात विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लगाये गये आरोपों को लेकर आज कांग्रेस समेत कुछ अन्य विपक्षी सदस्यों ने राज्यसभा में जमकर हंगामा किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही चार बार के स्थगन के साथ सोमवार तक स्थगित कर दी गयी।

दोपहर भोजनावकाश के बाद उप सभापति पी जे कुरियन ने गैर सरकारी सदस्यों के विधायी कामकाज शुरू कराने का प्रयास किया तो सदन में कांग्रेस के उपनेता आनंद शर्मा ने कहा कि श्री मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री पर गंभीर आरोप लगाए हैं। श्री मोदी को इसके लिए माफी मांगनी चाहिए। इसके बाद कांग्रेस के सदस्य ‘प्रधानमंत्री माफी मांगों, प्रधानमंत्री शर्म करो’ के नारे लगाते हुए उप सभापति के आसन के समक्ष आ गए।

श्री कुरियन ने कहा कि यह समय गैर सरकारी सदस्यों के कार्यों के लिए हैं और अन्य मामले इस समय नहीं उठाए जा सकते। इस बीच अन्य विपक्षी दलों के सदस्य भी कांग्रेस के समर्थन में आसन के सामने गए। उप सभापति ने सदस्याें से शांत होने की अपील की लेकिन कोई असर नहीं होते देख उन्होेंने पौने तीन बजे सदन की कार्यवाही तीन बजे तक स्थगित कर दी।

तीन बजे सदन की कार्यवाही शुरू होने पर श्री कुरियन ने गैर सरकारी विधेयक पर चर्चा शुरू करने के लिए बहुजन समाज पार्टी के विशम्भर प्रसाद निषाद का नाम पुकारा तो कांग्रेस के सदस्य फिर आसन के समक्ष आ गए और कहा कि सदन की कार्यवाही प्रधानमंत्री की माफी के बाद ही चलने दी जाएगी। विपक्षी सदस्यों ने शोर शराबा करना शुरू कर दिया और नारे लगाने लगे। इधर सत्ता पक्ष के सदस्यों ने भी जवाब में नारे लगाए। स्थिति को देखते हुए श्री कुरियन ने सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित करने की घोषणा कर दी।

(संपादक कृपया शेष पूर्व प्रेषित से जोड़ ले।)

सत्या/शेखर

वार्ता

There is no row at position 0.
image