Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:03 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


ब्रह्माकुमारीज की प्रमुख बनी राजयोगिनी दादी ह्दयमोहिनी

ब्रह्माकुमारीज की प्रमुख बनी राजयोगिनी दादी ह्दयमोहिनी

माउंट आबू, 30 मार्च (वार्ता) राजस्थान में सिरोही जिले के आबूरोड में स्थित ब्रह्माकुमारीज संस्थान की मुख्य प्रशासिका दादी जानकी के देहावसान के बाद संस्थान का प्रमुख अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका दादी ह्दयमोहिनी को बनाया गया है।

यह फैसला ब्रह्माकुमारीज संस्थान की प्रबंधन समिति ने किया। इसके साथ ही संस्थान की संयुक्त मुख्य प्रशासिका दादी रतनमोहिनी को अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका बनाया गया है। संयुक्त मुख्य प्रशासिका ईशू दादी को नियुक्त किया गया है।

संस्था के जनसंपर्क अधिकारी कोमल ने बताया कि दादी ह्रदयमोहिनी (93) पर फिलहाल संस्थान के व्यापार एवं उद्योग प्रभाग एवं सांस्कृतिक प्रभाग के अध्यक्ष का भी दायित्व है। उनका जन्म एक जुलाई, 1926 हैदराबाद पाकिस्तान के सिंध में हुआ था। वह संस्थान में नौ वर्ष की उम्र में ही आ गयी थीं। दादी ह्दयमोहिनी माउण्ट आबू आने से पहले

उत्तर प्रदेश के लखनऊ और दिल्ली में भी ईश्वरीय सेवायें करती रही हैं। इन्हें संदेशी भी कहा जाता है। इनके बचपन का नाम शोभा था परन्तु संस्थान में आने के बाद प्रजापिता ब्रह्मा बाबा ने इनका नाम गुलजार रखा, लेकिन जब ईश्वरीय अवतरण प्रारम्भ हुआ तो उनका नाम दादी ह्दयमोहिनी पड़ गया। वह ओम मंडली के प्रारम्भ से ही संस्थान से जुड़ी रही और बाद में अपना सबकुछ सर्वस्व समर्पण कर दिया।

सेठी सुनील

वार्ता

image