Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:15 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


रूमानी अंदाज से दर्शकों को दीवाना बनाया राखी ने

रूमानी अंदाज से दर्शकों को दीवाना बनाया राखी ने

..जन्मदिन 15 अगस्त  ..

मुंबई 15 अगस्त(वार्ता)बॉलीवुड में राखी को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने 70 और 80 के दशक में अपने रूमानी अंदाज और भावपूर्ण अभिनय से सिने प्रेमियों को दीवाना बनाया।

राखी मूल नाम राखी मजूमदार का जन्म 15 अगस्त 1947 को पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के राणाघाट में हुआ था । राखी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा स्थानीय स्कूल से पूरी की। बतौर अभिनेत्री उन्होंने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1967 में प्रदर्शित बंगला फिल्म ..वधूवरण ..से की । इस बीच उनकी मुलाकात निर्माता-निर्देशक सुनील दत्त से हुयी जिन्होंने उनकी प्रतिभा को पहचान अपनी नयी फिल्म ..रेशमा और शेरा में काम करने का प्रस्ताव दिया जिसे राखी ने सहर्ष स्वीकार कर लिया। फिल्म के निर्माण में देर होने के कारण राखी की फिल्म ..जीवन मृत्यु.. पहले प्रदर्शित हो गयी ।

राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म जीवन मृत्यु में उनके नायक की भूमिका धर्मेन्द्र ने निभायी थी। पारिवारिक पृष्ठभूमि पर बनी यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। इस फिल्म में उनपर फिल्माया यह गीत ..झिलमिल सितारों का आंगन होगा ..श्रोताओं के बीच आज भी शिद्दत के साथ सुना जाता है। फिल्म और गीत की सफलता के बाद राखी बतौर अभिनेत्री पहचान बनाने में कामयाब हो गयी ।

वर्ष 1971 में राखी के सिने करियर की एक और सुपरहिट फिल्म..शर्मीली ..प्रदर्शित हुयी। फिल्म में उन्होंने दो जुड़वा बहनो की भूमिका निभायी जिसमें एक किरदार ग्रे शेडस लिये हुये थे। अपने शुरूआती करियर में ग्रे शेडस वाली भूमिका निभानी किसी भी नयी अभिनेत्री के लिये जोखिम भरा काम हो सकता था लेकिन राखी ने इसे एक चैलेंज के रूप में लिया और अपने सधे हुये अभिनय से समीक्षकों के साथ ही दर्शको का भी दिल जीतकर फिल्म को सुपरहिट बना दिया ।

वर्ष 1976 में प्रदर्शित फिल्म ..तपस्या ..राखी के सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में एक है। राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी इस पारिवारिक फिल्म में राखी ने एक ऐसी युवती का किरदार निभाया जो अपने परिवार के लिये जीवन भर शादी नही करने का फैसला ले लेती है और अपने पारिवारिक दायित्व को निभाती रहती है । अभिनय में एकरपता से बचने और स्वयं को चरित्र अभिनेता के रूप में भी स्थापित करने के लिये राखी ने अपने को विभिन्न भूमिकाओं में पेश किया। इस क्रम में 1980 में प्रदर्शित प्रकाश मेहरा की सुपरहिट फिल्म.लावारिस .में और रमेश सिप्पी की फिल्म ..शक्ति ..में वह फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन की मां भूमिका निभाने से भी नही हिचकी। इसके पहले राखी ने अमिताभ बच्चन के साथ कई फिल्मों में नायिका की भूमिका निभाई थी। फिल्म लावारिस में उन पर फिल्माया यह गीत ..मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है ..आज भी श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय है ।

नब्बे के दशक में ने राखी ने कई फिल्मों मे ..मां ..के किरदार को रूपहले पर्दे पर साकार किया1इन फिल्मों मे राम लखन .जीवन एक संघर्ष .प्रतिकार .सौगंध .खलनायक .अनाड़ी .बाजीगर .करण अर्जुन .सोल्जर .जैसी फिल्में खास तौर पर उल्लेखनीय है। फिल्म राम लखन के अपने सशक्त अभिनय के लिये राखी सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित की गयी। वर्ष 1993 में प्रदर्शित फिल्म ..रूदाली.. राखी की महत्वपूर्ण फिल्मों में एक है। राजस्थान की पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में उन्होंने एक ऐसी युवती का किरदार निभाया जो किसी की मौत के बाद रोने वाली की भूमिका निभाकर अपना जीवन -यापन करती है । हालांकि यह फिल्म टिकट खिडकी पर असफल साबित हुयी लेकिन अपने दमदार अभिनय से राखी ने दर्शकों के साथ ही समीक्षकों का भी दिल जीत लिया।

फिल्म इंडस्ट्री के रूपहले पर्दे पर राखी की जोड़ी सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ खूब जमी। यह फिल्मी जोड़ी ने सबसे पहले 1976 में प्रदर्शित फिल्म .कभी कभी .. में नजर आई। इसके बाद इस जोड़ी ने कसमे वादे .मुकद्दर का सिकंदर .त्रिशूल .जुर्माना .काला पत्थर.बरसात की एक रात .बेमिसाल .रिश्ता द बांड ऑफ लव में एक साथ काम कर दर्शको का मनोरंजन किया । राखी अपने सिने कैरियर में तीन बार फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की जा चुकी है। उन्हें सबसे पहले फिल्म दाग के लिये ..सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार मिला । इसके बाद 1976 में ..तपस्या ..सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और वर्ष 1989 में फिल्म राम लखन के लिये सर्वश्रेंष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया।

वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म ..शुभ मुहूर्त ..के लिये राखी सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित की गयी। फिल्म के क्षेत्र में राखी के महत्वपूर्ण योगदान को देखते हुये भारत सरकार ने उन्हें वर्ष 2003 में पदमश्री पुरस्कार से सम्मानित किया। राखी ने अपने चार दशक लंबे सिने करियर में लगभग 90 पिल्मों में काम किया है। राखी इन दिनों बॉलीवुड में सक्रिय नही है।

 

More News
अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

25 Apr 2024 | 3:09 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) मॉडल-अभिनेत्री अपूर्वा बिट और गायक यश वडाली का ऑडियो मैनू छड़के रिलीज हो गया है। गाना मैनू छड़के स्पूटीफाय सहित तमाम ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म पर आज रिलीज कर दिया गया है।गाने का वीडियो भी जल्द ही रिलीज करने की योजना है।

see more..
दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

25 Apr 2024 | 2:51 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के सुपर स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ और अभिनेत्री आम्रपाली दुबे की आने वाली फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज हो गया है।

see more..
प्रभा राज और काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज

प्रभा राज और काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज

25 Apr 2024 | 2:48 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) गायिका प्रभा राज और अभिनेत्री काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज हो गया है। लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' वर्ल्डवाइड रिकॉर्ड्स भोजपुरी के ऑफिसियल यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया है।

see more..
मैं कौन हूं में नजर आयेंगी काजल राघवानी

मैं कौन हूं में नजर आयेंगी काजल राघवानी

25 Apr 2024 | 2:46 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा की जानीमानी अभिनेत्री काजल राघवानी फिल्म मैं कौन हूं में काम करती नजर आयेंगी। मृत्युंजय श्रीवास्तव निर्देशित फ़िल्म ' मैं कौन हूं की शूटिंग उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर, विंध्याचल और बस्ती में पूरी हो चुकी है।

see more..
डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा की

डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा की

25 Apr 2024 | 2:39 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता)डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा कर दी है। द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन के निर्माता ग्राफिक इंडिया,शरद देवराजन और जीवन जे. कांग और रचनाकार शरद देवराजन हैं जो जल्द ही डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार पर स्‍ट्रीम होगा।इसमें शरद केलकर और दमन बग्‍गन की आवाजें हैं।

see more..
image