Thursday, Jul 18 2019 | Time 00:20 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्रंप ने दी प्रतिक्रिया
दुनिया


राम नाथ कोविंद ने बुल्‍गारिया के प्रधानमंत्री से मुलाकात की

राम नाथ कोविंद ने बुल्‍गारिया के प्रधानमंत्री से मुलाकात की

सोपिया,06 सितंबर (वार्ता) राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने आज यहां बुल्गारिया के प्रधानमंत्री बॉयको बोरिसोव से मुलाकात की और उनके नेतृत्‍व में देश की प्रगति की सराहना की है

श्री काेविंद ने इस दौरान कहा कि दोनों देशों के बीच बहुत पहले से रक्षा सहयोग हो रहा है। भारत, बुल्‍गारिया से प्रौद्योगिकी प्राप्‍त करना चाहता है और अपने ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत बुल्‍गारिया की कंपनियों को आमंत्रित करता है। उन्होंंने कहा कि भारत, बुल्‍गारिया के साथ आर्थिक संबंध बढ़ाना चाहता है। बुल्‍गारिया ने सूचना प्रौद्योगिकी, फार्मा, प्रौद्योगिकी, खाद्य प्रसंस्‍करण इत्‍यादि क्षेत्रों में बहुत प्रगति की है। इन क्षेत्रों में भारतीय कंपनियों को बहुत दिलचस्‍पी है और वे बुल्‍गारिया के साथ संयुक्‍त रूप से उपक्रम लगाना तथा निवेश करना चाहती हैं।

इसके पहले, श्री कोविन्‍द और बुल्‍गारिया के राष्‍ट्रपति ने संयुक्‍त रूप से साउथ पार्क, सोफिया में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर श्री कोविंद ने कहा कि वह बुल्‍गारिया वासियों के कृतज्ञ हैं कि आज अपने विशेष दिन-राष्‍ट्रीय एकीकरण दिवस – पर उन्‍होंने महात्‍मा गांधी को स्‍थायी निवास दिया हैं। उन्होंने कहा कि महात्‍मा गांधी ने अपना पूरा जीवन मानवता की सेवा में लगा दिया था, जिसके मद्देनजर उनके प्रति यह सच्‍ची श्रद्धांजलि है। टकराव, तनाव, हिंसा और तबाही के दौर में महात्‍मा गांधी के विचार और मूल्‍य बहुत प्रासंगिक हैं।

बुल्‍गारिया यात्रा की समाप्ति के बाद श्री कोविंद चेक गणराज्‍य के लिए रवाना हो गये।

जितेन्द्र

वार्ता

More News
पाकिस्तान ने फिर फर्जीवाड़ा किया तो उस पर लग सकते हैं अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध: साल्वे

पाकिस्तान ने फिर फर्जीवाड़ा किया तो उस पर लग सकते हैं अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध: साल्वे

17 Jul 2019 | 11:49 PM

लंदन 17 जुलाई (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में कुलभूषण जाधव का मुकदमा लड़ने वाले भारत के जाने-माने वकील हरीश साल्वे ने बुधवार को पाकिस्तान को चेतावनी दी कि अगर उसने श्री जाधव के मामले में फिर कोई फर्जीवाड़ा करने की कोशिश की तो उसे दोबारा अंतरराष्ट्रीय अदालत में घसीटा जाएगा तथा उस पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध भी लगाये जा सकते हैं।

see more..
कुलभूषण जाधव से जुड़ों मामलों पर एक नजर

कुलभूषण जाधव से जुड़ों मामलों पर एक नजर

17 Jul 2019 | 11:09 PM

हेग 17 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच अंतरराष्ट्रीय न्यायालय और राजनयिक स्तर पर चले घटनाक्रम इस प्रकार है:

see more..
भारत की बड़ी जीत, जाधव के मृत्युदंड की होगी समीक्षा

भारत की बड़ी जीत, जाधव के मृत्युदंड की होगी समीक्षा

17 Jul 2019 | 9:06 PM

हेग 17 जुलाई (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने पाकिस्तान में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को लेकर पाकिस्तान की समूची न्यायिक कार्यवाही को गैरकानूनी करार दिया है तथा उसकी फांसी की सजा पर रोक लगाते हुए पाकिस्तान को इस फैसले की प्रभावी समीक्षा करने का निर्देश दिया है।

see more..
image