Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अयोध्या में राम मंदिर हर भारतीय की तमन्ना : योगी

अयोध्या में राम मंदिर हर भारतीय की तमन्ना : योगी

अयोध्या, 03 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर निर्माण हर भारतीय की प्रबल इच्छा है।

मंदिर आंदोलन के महानायक रहे परमहंस रामचन्द्र दास की 16वीं पुण्यतिथि के मौके पर श्री योगी ने शनिवार को दिगम्बर अखाड़ा में पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद कहा “ अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो, यह हर एक व्यक्ति की प्रबल इच्छा है। अब तो उच्चतम न्यायालय में छह अगस्त से इस पर प्रतिदिन सुनवाई होने जा रही है। हम सबको पूर्ण विश्वास है कि न्यायालय में अवश्य ही जनभावनाओं का सम्मान होगा और हमारे सैकड़ों वर्षों की तमन्ना पूरी होगी। हमें पूरे धैर्य के साथ सहयोग देना है। ”

मंहत परमहंस रामचन्द्र दास के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें हर व्यक्ति जानता है कि यह ही उनका जीवन देश, धर्म व जाति के लिये समर्पित रहा है। अयोध्या को अपना कार्यक्षेत्र साधन स्थली बनाकर उन्होंने धार्मिक कार्यक्रमों को एक नई गति दी और विहिप के नेतृत्व में यह आंदोलन आगे बढ़ाया।

उन्होंने कहा कि रामचन्द्र दास का पूरा जीवन राम मंदिर आंदोलन के लिये समर्पित रहा। 1949 से उन्होंने इसकी कार्ययोजना बनायी और 2003 तक अंतिम सांस तक राम मंदिर मुक्ति की बात करते रहे। मुख्यमंत्री ने याद दिलाते हुए कहा कि 1990 में जब तत्कालीन केन्द्र सरकार ने अयोध्या में कायराना हमला गोली काण्ड करवाया जिसमें कई निहत्थे कारसेवक मारे गये। उन बलिदानी कार्यकर्ताओं की स्मृति के लिये उन्होंने दिगम्बर अखाड़े में भूमि दे दी जो आज भी कोठारी बंधुओं की स्मृति बनी हुई है।

सं प्रदीप

जारी वार्ता

image