Friday, Apr 19 2024 | Time 19:52 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


रमेश कौशिक ने की रेल कोच नवीनीकरण फैक्टरी के निर्माण कार्य की समीक्षा

रमेश कौशिक ने की रेल कोच नवीनीकरण फैक्टरी के निर्माण कार्य की समीक्षा

गन्नौर, 28 जनवरी(वार्ता) सांसद रमेश कौशिक ने रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एचएसआईआईडीसी बढ़ी में स्थापित किये जा रहे रेल कोच नवीनीकरण कारखाना के निर्माण की प्रगति की आज समीक्षा की।

श्री कौशिक ने कहा कि हरियाणा के गठन के बाद प्रदेश को रेलवे की यह पहली सौगात मिली है जिससे गन्नौर और सोनीपत समेत समस्त प्रदेश के विकास को नई दिशा मिलेगी विशेषकर सोनीपत के विकास में यह मील का पत्थर साबित होगा। रेल कोच नवीनीकरण कारखाना का ले-आउट प्लान देखते हुए सांसद रमेश कौशिक ने जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने निर्माण परिसर का दौरा किया साथ ही गुणवत्ता और निर्माण कार्य की गति आदि की गम्भीरता से समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने रेलवे के आला अधिकारियों के साथ विशेष बैठक कर पूरी परियोजना के निर्माण की समीक्षा की। साथ ही उन्होंने पत्रकारों से भी विशेष बातचीत कर महत्वपूर्ण जानकारी साझा की।



उन्होंने कहा कि रेल कोच नवीनीकरण कारखाना स्थापित करने के लिए एचएसआईआईडीसी ने 165 एकड़ भूमि लीज पर दी है जिसमें से 150 एकड़ भूमि पर कारखाना बनाया जा रहा है। कारखाने में शुरुआती चरण में एलएचबी प्रकार के उच्च गति वाले 250 डिब्बों (कोच) का नवीनीकरण किया जाएगा। एक डिब्बे के नवीनीकरण पर एक करोड़ रुपये की लागत आएगी अर्थात् 250 करोड़ रुपये का टर्न ओवर मिलेगा। इसके बाद आगामी वर्षों में इसे विस्तार देते हुए प्रति वर्ष 1000 डिब्बों का नवीनीकरण किया जाएगा। इस प्रकार रेल कोच फैक्टरी से 1000 करोड़ रुपये प्रति वर्ष का टर्न ओवर होगा।



सांसद ने कहा कि इस कारखाने के लगने से सम्बंधित छोटे उद्योगों को विशेष बल मिलेगा। खासतौर से रोजगार के अवसर मुहैया कराने में रेल कोच फैक्टरी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी। यह कारखाना एक औद्योगिक केंद्र के रूप में कार्य करेगा जिससे गन्नौर और सोनीपत के आर्थिक विकास को अत्यधिक मजबूती मिलेगी। कारखाने के निर्माण में अत्याधुनिक तकनीक के उपकरण स्थापित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि परियोजना पूर्ण करने का निर्धारित समय दिसम्बर 2020 है लेकिन प्रयास है कि इसे निर्धारित समय से पहले ही पूरा किया जाए।

श्री कौशिक ने बताया कि दिल्ली-अम्बाला रेलमार्ग पर प्रतिदिन करीब 189 ट्रेनों का आना-जाना होता है। इस रेलमार्ग पर रेलगाड़ियों की गति में वृद्धि की जाएगी, ताकि रेलयात्री और जल्द अपने गंतव्य तक पहुंच सकेें। साथ ही उन्होंने कहा कि रेलवे कंटेनर डिपो का निर्माण कार्य भी अति शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। जीटी रोड पर स्थापित की जा रही अंतरराष्ट्रीय फल, फूल, सब्जियां एवं डेयरी उद्योग टर्मिनल (बागवानी मंडी) भी शीघ्र शुरु की जाएगी। इससे गन्नौर क्षेत्र विकास की नई ऊंचाइयां छुएगा।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक टीपी सिंह ने बताया कि रेल कोच नवीनीकरण कारखाना पूर्ण रूप से पर्यावरण अनुकूल होगा। यह ग्रीन प्लांट के रूप में स्थापित किया जा रहा है जिसमें सौर ऊर्जा का विशेष रूप से प्रयोग किया जाएगा। इसे प्लेटिनम रेटिंग दी जाएगी। साथ ही चार स्टैंडर्ड इंडस्ट्रीयल मानक स्थापित करेंगे। यहां बाहर से किसी भी प्रकार की एनर्जी नहीं ली जाएगी। न ही यहां से किसी भी तरह का कचरा (तरल/ठोस) बाहर भेजा जाएगा।



इस मौके पर सांसद ने रेलवे के आला अधिकारियों के साथ कारखाना परिसर में पौधारोपण भी किया। इस अवसर पर विधायक मोहनलाल बड़ौली, अतिरिक्त उपायुक्त दिनेश यादव, एसडीएम स्वप्निल रविंद्र पाटिल, उत्तर रेलवे के पीसीएमई अरूण अरोड़ा, रेल विकास निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक प्रदीप गौड़, उत्तर रेलवे दिल्ली के डीआरएम एस.सी.जैन, तथा अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

रमेश 1652वार्ता

image