Friday, Mar 29 2024 | Time 01:31 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


रामविलास शर्मा लंदन दौरे पर, विभिन्न शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधियों से की मुलाकात

रामविलास शर्मा लंदन दौरे पर, विभिन्न शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधियों से की मुलाकात

चंडीगढ़, 02 जुलाई(वार्ता) हरियाणा के तकनीकी शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने अपने लंदन दौरे के दौरान आज वोबर्न हाऊस में यूके यूनिवर्सिटीज इंटरनेशनल की निदेशक मिस विवियन्नी स्टर्न तथा एक्सीटर यूनिवर्सिटी के कुलपति एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रोफेसर सर स्टीव स्मिथ से मुलाकात की तथा इस दौरान शिक्षा के क्षेत्र में मजबूत सम्बंध कायम करने को लेकर चर्चा हुई।



श्री शर्मा ने बताया कि श्री प्रोफेसर स्मिथ आगामी सितम्बर माह में भारत के दौरे पर आ रहे हैं इस दौरान उनका दौरा हरियाणा में भी कराने के लिए वह मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय से बातचीत करेंगे। उन्होंने बताया कि उनकी यूनाईटिड किंगडम के उच्चतर शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञों से विस्तार से बातचीत हुई जिसमें दोनों देशों के बीच विद्यार्थियों का एक-दूसरे की यूनिवर्सिटियों में माइग्रेशन करने, इंटर्नशिप करने, भारत से यूनाईटिड किंगडम पढऩे जाने वाले विद्यार्थियों की फीस की फंडिंग करने, फैकल्टी का एक-दूसरे के संस्थानों में स्टडी टूर कराने के बारे में प्रोफेसर स्मिथ ने आश्वासन दिया कि वह इस बारे में सरकार से विचारविमर्श करेंगे।

तकनीकी शिक्षा मंत्री के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी गया है जिसमें तकनीकी शिक्षा विभाग हरियाणा के महानिदेशक ए. श्रीनिवास, निदेशक के.के. कटारिया, गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ टंकेश्वर सचदेवा, दीनबंधु छोटूराम यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के कुलपति डॉ राजेन्द्र अनायत, जे.सी बोस यूनिवर्सिटी फरीदाबाद के कुलपति डॉ दिनेश कुमार, महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक के कुलपति डॉ. राजबीर सिंह शामिल हैं।

रमेश1950वार्ता

image