Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:34 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


दमदार अभिनय से खास पहचान बनायी रणबीर ने

दमदार अभिनय से खास पहचान बनायी रणबीर ने

..जन्मदिन 28 सितंबर के अवसर पर..

मुंबई 27 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड के रॉकस्टार रणबीर कपूर ने दमदार अभिनय से फिल्म इंडस्ट्री में खास पहचान बना ली है।

मुंबई में 28 सितंबर 1982 को जन्में रणबीर को अभिनय की कला विरासत में मिली। रणबीर के पिता ऋषि कपूर और मां नीतु सिंह बॉलीवुड के मशहूर कलाकार हैं। रणबीर कपूर ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 2007 में प्रदर्शित फिल्म सांवरिया से की। इसी फिल्म से अनिल कपूर की सुपुत्री सोनम कपूर ने भी शुरूआत की थी।

संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी सांवरिया यूं तो टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नही दिखा सकी लेकिन रणबीर का अभिनय दर्शकों को बेहद पसंद आया।इस फिल्म के लिये रणबीर फिल्म फेयर के डेब्यू पुरस्कार से सम्मानित किये गये। वर्ष 2009 में प्रदर्शित फिल्म वेक अप सिड रणबीर के करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुयी।

अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी फिलम वेक अप सिड में रणबीर ने संजीदा अभिनय किया था। इस फिल्म के लिये रणबीर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्म फेयर क्रिटिक्स पुरस्कार दिया गया। वर्ष 2010 में रणबीर को प्रकाश झा की फिल्म राजनीति में काम करने का अवसर मिला। राजनीति पर आधारित इस फिल्म में भी रणबीर ने संजीदा अभिनय कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।


    वर्ष 2011 में प्रदर्शित फिल्म रॉकस्टार ने रणबीर को फिल्म इंडस्ट्री में सही पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका दिलाई। इम्तियाज अली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रणबीर ने एक बार फिर से संजीदा अभिनय किया। इस फिल्म के लिये रणबीर को पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया। इसी फिल्म के लिये उन्हें फिल्म फेयर का क्रिटिक्स पुरस्कार भी दिया गया।

वर्ष 2012 में प्रदर्शित फिल्म बरफी ने रणबीर को न सिर्फ भारत में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी काफी ख्याति दिलाई। अनुराग बासु के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रणबीर ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा लिया। इस फिल्म के लिये भी उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार समेत कई पुरस्कारो से सम्मानित किया गया।

वर्ष 2013 में प्रदर्शित फिल्म ये जवानी है दीवानी रणबीर कपूर के करियर की सबसे कामयाब फिल्म साबित हुयी। अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रणबीर की छवि एक रॉकस्टार की थी। युवाओं को ध्यान में रखकर बनायी गयी इस फिल्म में रणबीर और दीपिका पादुकोण की जोड़ी को दर्शकों ने काफी पसंद किया। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 190 करोड़ का शानदार व्यापार किया।

वर्ष 2013 में रणबीर की फिल्म बेशर्म प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में रणबीर ने अपने माता-पिता नीतु सिंह और ऋषि कपूर क साथ काम किया। अभिनव कश्यप के निर्देशन में बनी यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई कमाल नही दिखा सकी। वर्ष 2015 में रणबीर कपूर की रॉय, बांबे वेलवेट और तमाशा जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी लेकिन ये फिल्में भी टिकट खिड़की पर कोई कमाल नही दिखा सकीं। वर्ष 2016 में रणबीर कपूर की फिल्म ये दिल है मुश्किल प्रदर्शित हुयी जो हिट साबित हुयी। वर्ष 2018 में रणबीर कपूर की फिल्म संजू प्रदर्शित हुयी जो बॉक्स ऑफस पर हिट साबित हुयी। रणबीर इन दिनों फिल्म ब्रहास्त्र में काम कर रहे हैं।

More News
ए.आर.रहमान को मिला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार

ए.आर.रहमान को मिला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार

25 Apr 2024 | 11:52 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के जानेमाने संगीतकार ए.आर.रहमान ऑस्कर अवार्ड सम्मानित ए.आर.रहमान को लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

see more..
तनिष्का ने जीता मिस टीन अर्थ इंडिया का खिताब

तनिष्का ने जीता मिस टीन अर्थ इंडिया का खिताब

25 Apr 2024 | 11:46 AM

पटना, 25 अप्रैल (वार्ता) राजधानी पटना की 15 वर्षीय तनिष्का ने मिस टीन अर्थ इंडिया का खिताब जीत लिया है। हाल ही जयपुर में आयोजित देश की सबसे बड़ी किशोर सौंदर्य प्रतियोगिता मिस टीन दीवा 2024 का आयोजन किया गया।

see more..
पुष्पा : द रूल का प्रोमो गाना रिलीज

पुष्पा : द रूल का प्रोमो गाना रिलीज

25 Apr 2024 | 11:45 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मों के जानेमाने अभिनेता अल्लू अर्जुन और अभिनेत्री रश्मिका मंदाना की आने वाली फिल्म ‘पुष्पा : द रूल’ का प्रोमो गाना रिलीज हो गया है।

see more..
‘मैडनेस मचाएंगे-इंडिया को हंसाएंगे’ की शोभा बढ़ाएंगी जूही चावला

‘मैडनेस मचाएंगे-इंडिया को हंसाएंगे’ की शोभा बढ़ाएंगी जूही चावला

25 Apr 2024 | 11:42 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड की जानीमानी अभिनेत्री जूही चावला सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के कॉमेडी शो ‘मैडनेस मचाएंगे - इंडिया को हंसाएंगे’,मे शिरकत करेंगी।

see more..
image