Friday, Mar 29 2024 | Time 15:15 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


रांची : मोदी ने रांची के लाइट हाउस परियोजना का ऑनलाइन शिलान्यास किया

रांची : मोदी ने रांची के लाइट हाउस परियोजना का ऑनलाइन शिलान्यास किया

रांची, 01 जनवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को झारखंड के रांची समेत देश के छह शहरों में लाइट हाउस परियोजना का ऑनलाइन शिलान्यास किया।

परियोजना के शिलान्यास के मौके पर राजधानी रांची के एचईसी, सेक्टर वन मार्केट के निकट स्थित फुटबॉल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने नववर्ष और आधुनिक तकनीक और इनोवेटिव प्रॉसेस से बनाए जाने वाले आवास के लिए प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं एवं बधाई दी। उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री ने जिस सोच और दूरदर्शिता के साथ आवास निर्माण के क्षेत्र में गति लाने के लिए यह योजना शुरू की है, उसका लाभ शहरों में रहनेवाले गरीबों-मजदूरों और बेघरों को मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रांची में लाइट हाउस परियोजना के अंतर्गत 1008 आवास बनाए जाने हैं। इस परियोजना में केंद्र सरकार और राज्य सरकार के साथ लाभुकों को भी हिस्सेदारी देनी है। लेकिन, झारखंड पिछड़ा राज्य है। यहां गरीबों और मजदूरों की बड़ी आबादी है। इनकी आय कम है। ऐसे में गरीबों-मजदूरों के लिए योजना में जो हिस्सेदारी तय की गई है, उसे देना उनके लिए बहुत आसान नहीं है। उन्होंने गरीबों और मजदूरों के आर्थिक हालात को देखते हुए प्रधानमंत्री से इस योजना में केंद्र सरकार की हिस्सेदारी बढ़ाने का आग्रह किया, ताकि उनपर ज्यादा आर्थिक बोझ नहीं पड़ सके।

विनय सूरज

जारी वार्ता

image