Friday, Mar 29 2024 | Time 15:53 Hrs(IST)
image
खेल


पांच दिवसीय हों रणजी के ग्रुप मुकाबले : रहाणे

पांच दिवसीय हों रणजी के ग्रुप मुकाबले : रहाणे

मुबंई, 28 जनवरी (वार्ता) मुंबई रणजी टीम के कप्तान और भारतीय टेस्ट टीम के पूर्व उपकप्तान आंजिक्य रहाणे ने रणजी ट्रॉफी के ग्रुप चरण मुकाबलों को पांच दिन का करने की वकालत की है।

वर्तमान में रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल और उसके बाद के चरण के मुकाबले पांच दिन के होते हैं जबकि ग्रुप चरण के मुकाबले चार दिवसीय होते हैं। रणजी के मौजूदा सत्र में महाराष्ट्र के खिलाफ ड्रॉ खेलकर मुबंई टूर्नामेंट से बाहर हो गयी।

रहाणे की टीम को क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के लिये महाराष्ट्र पर जीत या पहली पारी में बढ़त की जरूरत थी। पहली पारी में स्कोर बराबर रहने के बाद मुंबई ने महाराष्ट्र को चौथे दिन ऑलआउट किया और उसे 28 ओवरों में 253 रन की जरूरत थी। अथक प्रयासों के बावजूद मुंबई 58 रन से पीछे रह गयी और 41 बार की विजेता का रणजी अभियान ग्रुप स्टेज में ही समाप्त हो गया।

रहाणे ने चार-दिवसीय प्रारूप पर खिन्नता व्यक्त करते हुए कहा, “प्रथम श्रेणी क्रिकेट पांच दिवसीय होना चाहिये। हम पांच दिनों तक टेस्ट मैच खेलते हैं। पांच दिनों में परिणाम की संभावना लगभग तय है और आपको अधिक परिणाम मिलेंगे। चार दिवसीय मैचों में आपको वास्तव में परिणाम नहीं मिलते हैं।”

उन्होंने कहा, “मैं नहीं जानता कि इसे कैलेंडर में कैसे फिट किया जा सकता है लेकिन इतना तय है कि पांच दिवसीय क्रिकेट घरेलू क्रिकेटरों को प्रथम श्रेणी क्रिकेट की कठोरता का आदी बना देगा।” अगर आप एक सत्र खेलते हैं, तो आप चार दिवसीय मैच बचा सकते हैं लेकिन अगर आपको तीन और सत्रों के लिये कड़ी मेहनत करने के लिये कहा जाता है तो इससे उन्हें बेहतर टेस्ट क्रिकेटरों को विकसित करने का अवसर मिलेगा। पांच दिनों के मैच में गेंद के साथ अनुशासन सरीखे तमाम कारकों का ध्यान रखा जा सकता है। वैसे भी क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल पांच दिवसीय होते हैं। अब इसे लीग स्टेज में लागू किया जाना चाहिये।”

प्रदीप. शादाब

वार्ता

More News
आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

28 Mar 2024 | 11:49 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये नौवें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
image